Home /News /business /

Income Tax on Gifts: दिवाली पर मिलने वाले गिफ्ट्स पर भरना होगा टैक्स, समझें पूरी कैलकुलेशन

Income Tax on Gifts: दिवाली पर मिलने वाले गिफ्ट्स पर भरना होगा टैक्स, समझें पूरी कैलकुलेशन

दिवाली पर मिलने वाले कुछ गिफ्ट्स इनकम टैक्‍स के दायरे में आते हैं.

दिवाली पर मिलने वाले कुछ गिफ्ट्स इनकम टैक्‍स के दायरे में आते हैं.

इनकम टैक्‍स एक्‍ट (IT Act) के तहत कुछ लोगों से मिले गिफ्ट टैक्स फ्री होते हैं और कुछ पर इनकम टैक्स भरना पड़ता है. दिवाली पर गिफ्ट्स लेने या देन से पहले समझते हैं कि इन पर लगने वाले टैक्‍स की गणना (Tax Calculation) कैसे की जाती है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिवाली पर ज्‍यादातर लोग अपने परिजनों, रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों को उपहार (Diwali Gifts) देते हैं. इनमें नकद, सोना-चांदी, हीरा से लेकर कंपनियों के शेयर और जमीन तक जैसे गिफ्ट शामिल रहते हैं. इनमें कुछ खास लोगों से मिले गिफ्ट पर टैक्‍स (Taxable Gifts) भी चुकाना पड़ता है. वहीं, कुछ गिफ्ट टैक्‍स फ्री (Tax Free Gifts) रहते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से उपहार टैक्‍स के मामले में किस श्रेणी में आते हैं.

    दोस्‍तों से मिले गिफ्ट पर कब लगता है Tax
    इनकम टैक्‍स एक्‍ट (IT Act) के मुताबिक, रिश्तेदारों से मिलने वाले गिफ्ट टैक्स फ्री होते हैं. वहीं, दोस्तों से मिलने वाले गिफ्ट पर इनकम टैक्स भरना पड़ता है. अब समझते हैं कि गिफ्ट पर लगने वाले टैक्‍स की गणना (Tax Calculation) कैसे की जाती है.

    – रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने वाले 50 हजार रुपये से कम कीमत (Gift Price) के किसी भी गिफ्ट पर टैक्स नहीं देना होता है.

    – गिफ्ट 50 हजार रुपये से ज्‍यादा का है तो इनकम टैक्स (Income Tax) चुकाना होगा. इसमें गिफ्ट की पूरी कीमत पर टैक्स (Tax on Total Price) लगता है. मान लीजिए किसी गिफ्ट की कीमत 51 हजार रुपये है तो पूरी कीमत के आधार पर टैक्स कैलकुलेशन होगी.

    – टैक्‍सेबल गिफ्ट को अन्‍य स्रोत से आय (Income From Other Sources) मानकर इनकम टैक्स एक्ट की धारा-56(2) के तहत टैक्स चुकाना होगा.

    ये भी पढ़ें – एक साल में 17000% बढ़ा बोरे बनाने वाली कंपनी का स्‍टॉक, 1 लाख को बना दिया 1.71 करोड़ रुपये

    पूरे साल में मिले गिफ्ट के आधार पर लगता है टैक्स
    उपहार की कीमत के आधार पर लगने वाला इनकम टैक्स किसी एक गिफ्ट पर नहीं लगता है. यह आपको एक वित्त वर्ष में मिले कुल गिफ्ट की कीमत पर लगता है. मान लीजिए अगर एक वित्‍त वर्ष में आपको 50 हजार रुपये से ज्‍यादा के गिफ्ट मिले हैं तो आपको इनकम टैक्स चुकाना होगा. ऐसा नहीं होगा कि अगर आपको एक गिफ्ट 51 हजार का मिला है तो उस पर टैक्स लगेगा और दूसरा गिफ्ट 40 हजार रुपये का है तो उस पर टैक्स नहीं लगेगा. ऐसी स्थिति में आपको 91 हजार के उपहारों पर टैक्स भरना होगा.

    कौन देगा गिफ्ट तो नहीं लगेगा कोई टैक्स
    इनकम टैक्स एक्ट की धारा-56 के तहत रिश्तेदारों से मिले गिफ्ट टैक्स फ्री होते हैं. इनकम टैक्स एक्ट के मुताबिक, पति-पत्नी, भाई-बहन, पति-पत्नी के भाई-बहन यानी साला-साली, पेरेंट्स के भाई-बहन यानी मामा या चाचा, खून के रिश्ते या पति-पत्नी के ब्लड रिलेशन वाले रिश्तेदारों से मिलने वाले गिफ्ट पर टैक्‍स नहीं देना होता है. वहीं, दोस्त रिश्तेदारों की श्रेणी में नहीं आते हैं. लिहाजा, उनसे मिले गिफ्ट पर इनकम टैक्स लगता है.

    ये भी पढ़ें- WhatsApp ठीक दो दिन बाद हो जाएगा बंद, अगर 1 नवंबर से अपने स्‍मार्टफोन पर चलाना है ऐप तो क्‍या करें?

    किस तरह के गिफ्ट पर है टैक्स में छूट
    शादी के समय मिले उपहारों पर कोई टैक्स नहीं लगता है. हालांकि, बर्थडे, शादी की सालगिरह जैसे मौकों पर मिले गिफ्ट इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं. इसके अलावा विरासत में मिले तोहफे, वसीयत में मिले उपहारों पर कोई टैक्स नहीं लगता है. वहीं, उपहार देने वाले व्यक्ति का निधन होने पर उनसे मिले गिफ्ट पर टैक्स नहीं लगता है.

    Tags: Business news in hindi, Diwali Celebration, Gifts, Income tax

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर