आयकर विभाग ने तमिलनाडु में ज्वैलर्स के ठिकानों पर की छापेमारी! 1000 करोड़ की ब्लैकमनी मिलने का दावा

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने तमिलनाडु के दो ज्‍वैलरी कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की.

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने तमिलनाडु के दो ज्‍वैलरी कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (IT Department) के मुताबिक, 1000 करोड़ रुपये की बेहिसाब संपत्ति (Undisclosed Property) के अलावा 1.2 करोड़ रुपये की नकदी भी जब्त की गई है. आयकर विभाग ने तमिलनाडु के दो कारोबारियों के 27 ठिकानों पर छापेमारी में सबूत जुटाए हैं.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने तमिलनाडु के 2 बड़े ज्वैलरी कारोबारियों (Jewelers) के ठिकानों पर छापेमारी (Raids) की. इनमें से एक राज्‍य का लीडिंग बुलियन ट्रेडर और दूसरा ज्वैलरी रिटेलर है. यह छापेमारी 4 मार्च को चेन्‍नई, मुंबई, कोयंबटूर, मदुरई, त्रिची, त्रिशूर, नेल्लोर, जयपुर और इंदौर के 27 ठिकानों पर की गई. छापेमारी में 1,000 करोड़ रुपये की बेहिसाब संपत्ति (Unaccounted Property) का पता चला है. इसके अलावा 1.2 करोड़ रुपये की नकदी (Cash) भी जब्त की गई है.

नोटबंदी के दौरान नकदी जमा कराने के भी मिले सबूत
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने दावा किया कि छापेमारी के दौरान 1.2 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी (Undisclosed Cash) भी जब्त की गई. सीबीडीटी ने दावा किया है कि बुलियन ट्रेडर के ठिकानों से मिले सबूतों से पता चला है कि नकद बिक्री, फर्जी नकदी क्रेडिट, बेहिसाब कैश डिपॉजिट, खरीद के लिए लोन की आड़ में डमी अकाउंट्स में नकदी जमा की गई थी. इसके अलावा नोटबंदी की अवधि के दौरान नकद जमा कराए जाने के संबंध में भी जानकारी मिली है.

ये भी पढ़ें- Gold Price: सोना और चांदी के दाम 13,000 रुपये से ज्‍यादा गिरे, जानें मौजूदा कीमतों पर कितना मिल सकता है मुनाफा
कैश लोन लेकर नकदी में भुगतान के भी मिले हैं सबूत


ज्वैलरी रिटेलर के परिसर में पाए गए सबूतों से पता चला है कि टैक्सपेयर्स ने लोकल फाइनेंसर्स से कैश में लोन लिया (Cash Loan) और चुकाया. बिल्डरों को कैश लोन दिया और रियल एस्टेट प्रॉपर्टी (Real Estate Property) में कैश इन्वेस्टमेंट किया, बेहिसाब सोने की खरीद की और गलत तरीके से खराब कर्जों का दावा किया. इसके अलावा पुराने सोने को बारीक सोने और आभूषण बनाने में बदलने के सबूत भी मिले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज