कोलकाता में इनकम टैक्स विभाग की बड़ी कार्रवाई, 300 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी का खुलासा

सांकेतिक तस्वीर

इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने कोलकाता स्थित कंपनी के 300 करोड़ से अधिक के काले धन का खुलासा किया. विभाग ने कंपनी के कई परिसरों में छापे मारे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने कोलकाता स्थित एक कारोबारी समूह पर बड़ी कार्रवाई की है. दरअसल, लोहा, स्टील और चाय के कारोबार से जुड़े कोलकाता के एक कारोबारी समूह के परिसरों पर छापेमारी के दौरान कथित तौर पर 300 करोड़ रुपये की बेनामी आय (Undisclosed Income) का पता लगाया. सीबीडीटी (CBDT) ने सोमवार को इस बारे में बताया.

    कारोबारी समूह के कई परिसरों पर छापे
    सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (Central Board of Direct Taxes) ने कहा कि इनकम टैक्स अधिकारियों को समूह के वित्तीय विवरण और अन्य स्रोतों से मिली जानकारी के आधार पर 29 जनवरी को कोलकाता, जमशेदपुर, भुवनेश्वर, हैददाबाद, मुंबई और कुछ अन्य स्थानों पर 25 परिसरों की तलाशी ली गई.

    ये भी पढ़ें- न्यूज18 से बोलीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, बैंकों के निजीकरण पर RBI के साथ करेंगे काम



    309 करोड़ रुपये की आय छिपाने का मामला उजागर
    सीबीडीटी टैक्स विभाग के लिए नीति तय करने का काम करता है. सीबीडीटी ने एक बयान में कहा, ''कुल 309 करोड़ रुपये की आय छिपाने का मामला उजागर हुआ है.''

    ये भी पढ़ें- Exclusive Interview: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- डिमांड बढ़ाने पर जोर, खर्च के साथ बढ़ेगी मांग

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज ने कहा कि कार्रवाई से फर्जी शेयर पूंजी और असुरक्षित कर्ज के लिए इस्तेमाल होने वाली कागजी कंपनियों के बारे में जानकारी मिली. ऐसे लेन-देन के विवरण भी मिले जो रिकॉर्ड में दर्ज नहीं थे. सीबीडीटी ने कहा कि समूह के लोगों ने बेनामी रकम को पाने के लिए छद्म या कागजी कंपनियों का इस्तेमाल किया।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.