लाइव टीवी

कंपनियों के सालाना रिटर्न की डेडलाइन बढ़ा सकती है सरकार, जानें कब तक भर सकते हैं ITR

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 1:14 PM IST
कंपनियों के सालाना रिटर्न की डेडलाइन बढ़ा सकती है सरकार, जानें कब तक भर सकते हैं ITR
कंपनियों ने इनकम टैक्स रिटर्न की बढ़ी डेट और फेस्टिव सीजन का हवाला दिया

कंपनियों ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) की बढ़ी डेट और फेस्टिव सीजन (Festive Season) के हवाला देते हुए इस डेडलाइन को बढ़ाने की मांग की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 1:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. त्योहारी सीजन (Festive Season) को देखते हुए केंद्र सरकार कंपनियों को सालाना रिटर्न (Annual Return) दाखिल करने में राहत दे सकती है. सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, सरकार कंपनियों के लिए सालाना रिटर्न (Annual Return) दाखिल करने की डेडलाइन बढ़ा सकती है. सरकार रिटर्न (Return) भरने की डेडलाइन बढ़ाकर 31 दिसंबर करने पर विचार कर रही है. कंपनियों ने इनकम टैक्स रिटर्न की बढ़ी डेट और फेस्टिव सीजन के हवाला देते हुए इस डेडलाइन को बढ़ाने की मांग की थी.

बता दें कि पिछले महीने सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने इनकम टैक्स रिटर्न और टैक्स ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की अंतिम तारीख को 30 सितंबर 2019 से एक माह के लिए बढ़ाते हुए 31 अक्टूबर 2019 कर दिया था.



रिटर्न और फाइेंशियल स्टेटमेंट दाखिल करना जरूरी- कंपनीज एक्ट के तहत कंपनियों को रिटर्न और फाइेंशियल स्टेटमेंट दाखिल करना जरूरी है. रिटर्न (MGT-7) के साथ AOC4 और AOC4 XRBL दाखिल करना होता है. एनुअल जेनरल मीटिंग (AGM) के 60 दिन और 30 दिन के भीतर RoC के पास दाखिल करना होता है.

इंडिविजुअल टैक्‍सपेयर्स के लिए 31 अगस्‍त थी आखिरी तारीख- व्यक्तिगत आयकरदाता, नौकरीपेशा, हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) और जिन लोगों के खातों की ऑडिटिंग की जरूरत नहीं है, उन्हें 31 अगस्त 2019 तक अनिवार्य रूप से रिटर्न दाखिल करना था. लेकिन अगर रिटर्न भरने से चूक गए हैं तो अब भी आप जुर्माना देकर ITR फाइल कर सकते हैं.

कितना लगेगा जुर्माना- >> अगर टैक्सपेयर्स अंतिम तारीख तक ITR फाइल नहीं करता है उस पर जुर्माना लगेगा.
>> इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, 31 अगस्त 2019 के बाद 31 दिसंबर 2019 तक, ITR फाइल करते हैं तो 5,000 रुपये का जुर्माना लगेगा.
Loading...

>> अगर आप 1 जनवरी 2020 से 30 मार्च 2020 तक ITR फाइल करते हैं तो आप 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा.

(आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 1:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...