Home /News /business /

income tax return itr form 1 assessment year 2022 23 who can file income tax return using itr form 1 rrmb

Income Tax Return 2022-23 : ITR Form 1 का उपयोग कर किन लोगों को भरनी होती है रिटर्न, पढ़िए पूरी जानकारी

आम करदाता के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2022 है.

आम करदाता के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2022 है.

जब आप आप ई-फाइलिंग पोर्टल पर ऑनलाइन आईटीआर (online ITR filing) दाखिल करेंगे तो आपको वहां दो फॉर्म, आईटीआर फॉर्म -1 (ITR Form 1) और आईटीआर फॉर्म-4 (ITR Form 4) में से किसी एक को चुनना होगा. सही फॉर्म का चुनाव करना बहुत जरूरी है क्‍योंकि गलत फॉर्म से दाखिल आईटीआर को इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट मान्‍य नहीं करता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए आयकरदाता ई-फाइलिंग पोर्टल पर अब इनकम टैक्‍स रिटर्न (ITR filing 2022-23) दाखिल कर सकते हैं. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए किसी भी आम व्यक्ति के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2022 (ITR filing 2022-23 Last Date) है. वहीं ऐसे व्‍यक्ति जिनके बिजनेस के ऑडिट जरूरी होता है, उनके लिए आयकर रिटर्न भरने की लास्‍ट डेट  31 अक्टूबर, 2022 है. अगर किसी टैक्‍सपेयर ने कोई स्‍पेसिफाइड विदेशी या घरेलू ट्रांजेक्‍शन की है तो वह 30 नवंबर 2022 तक यह काम निपटा सकता है.

जब आप आप ई-फाइलिंग पोर्टल पर ऑनलाइन आईटीआर दाखिल करेंगे तो आपको वहां दो फॉर्म में से किसी एक को चुनने का विकल्‍प मिलेगा. आईटीआर फॉर्म -1  और आईटीआर फॉर्म-4. आपको इन दोनों फॉर्म में से एक फॉर्म को चुनना होता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि कौन से करदाता को फॉर्म-1 भरना होता है.

ये भी पढ़ें- ITR भरने के लिए खुल गया इनकम टैक्स विभाग का पोर्टल, 31 जुलाई लास्ट डेट, जानिए पूरा प्रोसेस

इनको भरना होगा फॉर्म-1

ज्यादातर टैक्सपेयर्स आईटीआर-1 फॉर्म (ITR Form-1) के जरिए आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं. इसे सहज के नाम से भी जाना जाता है. यह फॉर्म उन लोगों को भरना होता है जिन वेतन, प्रॉपर्टी, ब्‍याज तथा कृषि से 5000 रुपये तक हुई आय को मिलाकर कुल आय 50 लाख रुपये तक है.  जब करदाता ई फाइलिंग पोर्टल पर आईटीआर फॉर्म-1 सेलेक्‍ट करता है तो टैक्‍सपेयर से संबंधित जानकारियां ई-फाइलिंग वेबसाइट पर फॉर्म में पहले से ही भरी होती हैं. लेकिन जरूरी है कि आप एक बार उन जानकारियों को ठीक से जांच लें. अगर उनमें कोई गलत जानकारी है तो उसे ठीक कर दें.

ये नहीं भर सकते फॉर्म-1

आप इंडिविजुअल, एचयूएफ (Hindu Undivided Family) और फर्म (एलएलपी के अलावा) हैं और आपकी आय 50 लाख रुपये तक है और आपको इनकम सेक्‍शन 44AD, 44ADA or 44AE की गणना के अनुसार बिजनेस और प्रोफेशन से हुई है तो आपको आईटीआर फॉर्म-1 नहीं भरना होगा. आपको आईटीआर फॉर्म-4 को सेलेक्‍ट करके अपनी आईटीआर दाखिल करनी होगी.

CBDT का नया नियम! आय कम होने पर भी कुछ लोगों को भरनी होगी ITR, कहीं आप भी तो नहीं इनमें शामिल?

इन डॉक्‍यूमेंट की होगी जरूरत

ई-फाइलिंग पोर्टल पर आईटीआर भरने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, फॉर्म 16, बैंक अकाउंट डिटेल, प्रमाणों के साथ निवेश डिटेल और अन्‍य इनकम प्रूफ होने चाहिए. यही नहीं आईटीआर फाइल करने के लिए पैन और आधार का लिंक होना भी जरूरी है. करदाता की ई-मेल आईडी भी इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के पास रजिस्‍टर्ड होनी चाहिए.

Tags: ITR, ITR filing

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर