Home /News /business /

income tax saving leave travel allowance lta best tool take exemption know how rrmb

Income Tax बचाने में LTA है बहुत मददगार, क्‍या आपने उठाया इसका फायदा? अगर नहीं लिया है लाभ तो अब लें

LTA एक सबसे अच्छा टैक्स-सेविंग टूल है. इसका लाभ कोई भी कर्मचारी उठा सकता है.

LTA एक सबसे अच्छा टैक्स-सेविंग टूल है. इसका लाभ कोई भी कर्मचारी उठा सकता है.

एलटीए (LTA) में खर्च की गई राशि पर आयकर में छूट (Income Tax Exemption) केवल कर्मचारी द्वारा किए गए यात्रा लागत तक ही सीमित है. यात्रा लागत से यहां मतलब यात्रा करने में लगे किराए से है. LTA में नौकरी करने वाला कर्मचारी (Serving Person), उसकी पति या पत्‍नी और बच्चे शामिल होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. लीव ट्रैवल अलाउंस (LTA)  टैक्‍स बचाने का एक अच्‍छा साधन है. इसका लाभ कोई भी कर्मचारी उठा सकता है. एलटीए, किसी यात्रा में टिकट के भुगतान के लिए होता है. LTA में कंपनियों की तरफ से छुट्टियों पर गए कर्मचारी और उसके परिवार के देश में कहीं घूमने जाने पर हुए खर्च की भरपाई होती है. देश भर में कहीं भी की गई यात्रा के लिए एलटीए लिया जा सकता है और उस पर टैक्‍स छूट प्राप्‍त की जा सकती है. अंतरराष्ट्रीय यात्रा इसमें शामिल नहीं है. इसकी खास बात यह है कि हर साल एलटीए नहीं लिया जा सकता.

मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, एलटीए  में खर्च की गई राशि पर आयकर में छूट केवल कर्मचारी द्वारा किए गए यात्रा लागत तक ही सीमित है. यात्रा लागत से यहां मतलब यात्रा करने में लगे किराए से है. मतलब कि ट्रेन का टिकट, हवाई जहाज का टिकट या फिर सड़क मार्ग से जाने जो भाड़ा लगा है, उस पर ही केवल टैक्‍स छूट मिलेगी. यात्रा के दौरान भोजन पर खर्च, किसी चीज की खरीदारी और अन्य खर्चों पर इनकम टैक्स छूट प्राप्‍त नहीं की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-   LIC पॉलिसी: रोज 150 रुपये जमा कर आप बच्‍चे के लिए बना सकते हैं 8.5 लाख का फंड

कौन-कौन हैं LTA में शामिल

LTA में नौकरी करने वाला कर्मचारी (Serving Person), उसकी पति या पत्‍नी और बच्चे शामिल होते हैं. अगर उनके माता-पिता उनके ऊपर आश्रित हैं तो वो भी इसमें शामिल होंगे. बच्‍चों के बारे में भी ध्‍यान देने वाली बात यह है कि बस दो बच्‍चों पर ही इस छूट का लाभ लिया जा सकता है. एक अक्टूबर 1998 के बाद पैदा हुए व्यक्ति के दो से अधिक बच्‍चे हैं तो सभी पर एलटीए छूट न होकर बस 2 बच्‍चों के यात्रा खर्च पर छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें-   काम की बात : रिटायरमेंट में बाद चाहते हैं फाइनेंशियल फ्रीडम? 10 साल में जुटाएं ₹1 करोड़ का फंड, जानें कैसे

हर साल नहीं मिलता लाभ

LTA का लाभ हर साल नहीं मिलता है. चार कैलेंडर साल के एक ब्लॉक के भीतर दो LTA लिया जा सकता है. यदि कोई व्यक्ति कसी विशेष साल में इस छूट का लाभ नहीं उठाते हैं, तो वह इसे अगले ब्लॉक में ले जा सकते हैं. अगर पति-पत्‍नी दोनों नौकरी करते हैं तो परिवार हर साल यात्रा कर सकता है और आप दोनों को दो विभिन्न कैलेंडर वर्षों के लिए हर साल टैक्‍स-फ्री पैसे मिल सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Income tax, Personal finance, Tax saving

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर