Home /News /business /

सावधान! इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ये फर्जी ईमेल आपको लगा सकता हैं लाखों का चूना!

सावधान! इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ये फर्जी ईमेल आपको लगा सकता हैं लाखों का चूना!


पैन/टैन से जुड़ी जानकारी:इस ऐप के जरिये आपको आपके पैन और कंपनी के टैन नंबर से जुड़ी जानकारी भी मिलेगी. इसके अलावा टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) को लेकर भी सूचना यहां मिलेगी.

पैन/टैन से जुड़ी जानकारी:इस ऐप के जरिये आपको आपके पैन और कंपनी के टैन नंबर से जुड़ी जानकारी भी मिलेगी. इसके अलावा टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) को लेकर भी सूचना यहां मिलेगी.

पिछले कुछ दिनों में कई टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मिलती-जुलती ई-मेल आईडी से मेल आए हैं. अगर ऐसा कोई मेल आपको मिला है तो सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि इससे आपको बड़ा नुकसान हो सकता है.

    इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है. वैसे-वैसे इंटरनेट पर जालसाजों ने लोगों को धोखा देना शुरू कर दिया है. पिछले कुछ दिनों में कई टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मिलती-जुलती ई-मेल आईडी से  मेल आए हैं. इनमें रिफंड अमाउंट पाने के लिए नेट-बैंकिंग की जानकारी मांगी गई हैं. आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कभी भी इस तरह की कोई जानकारी नहीं मांगता है. बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2018  हैं.

    सावधान रहें- अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट प्रवक्ता ने बताया है कि हम अपनी वेबसाइट पर चेतावनियां जारी करते रहते हैं. साथ ही हम टैक्सपेयर्स को टेक्स्ट मेसेज भेजकर भी ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में सचेत करते रहते हैं. सबसे बढ़िया तो यह है कि इस तरह के संदिग्ध मेल का जवाब नहीं दें और न ही बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड डीटेल्स शेयर करें क्योंकि हम इनकी मांग नहीं करते. (ये भी पढ़ें-लाइव चैट पर ऐसे पाएं इनकम टैक्स से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब, ये हैं प्रोसेस)

    इस बार समय पर भरें ITR, नहीं तो देनी होगी 10 हजार रुपए की पेनल्‍टी


    ऐसे पहचानें फर्जी मेल- फर्जी मेल आईडी और सही सरकारी आईडी में दो अंतर हैं. पहला यह कि फर्जी मेल में सिर्फ फाइलिंग (filling) है जबकि सही सरकारी मेल आईडी में फाइलिंग से पहले ई (efliling) है. दूसरा अंतर फाइलिंग की स्पेलिंग को लेकर है. फर्जी मेल आईडी में (filling) में डबल एल (ll) है जबकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मेल आईडी में फाइलिंग (filing) की सही स्पेलिंग यानी सिंगल एल (l) है. धोखाधड़ी करनेवालों की ओर से जो मेल आ रहे हैं, उनकी आईडी है- donotreply@incometaxindiafilling.gov.in. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आईडी donotreply@incometaxindiaefiling.gov.in है.  (ये भी पढ़ें-सरकार अब ऐसे खोलेगी आपकी कुंडली, इन 8 बातों का देना होगा जवाब...)

    लग सकता हैं लाखों का चूना- ई-मेल के जरिए अगर आपना अपनी बैंकिंग डिटेल दी तो आपको लाखों रुपये की चपत लग सकती हैं. ये लोग आपके पर्सनल डिटेल्स के लिए बैंक से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

    Tags: Filing income tax return, Income tax, Income tax changes, Income tax department, Income Tax Payer, Income tax return, Income tax returns

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर