Home /News /business /

इन 6 तरह की इनकम पर नहीं लगता है एक भी रुपये का टैक्स, देखें पूरी लिस्ट

इन 6 तरह की इनकम पर नहीं लगता है एक भी रुपये का टैक्स, देखें पूरी लिस्ट

फाइल फोटो

फाइल फोटो

कुछ आमदनी ऐसी हैं जिन पर आपको कोई टैक्स नहीं चुकाना होता है. आइए आपको बताते हैं उन आमदनियों के बारे में जिन पर टैक्स बचा सकते हैं.

    क्या आप जानते हैं कि खेती से होने वाली आय के अलावा कई और ऐसी इनकम हैं जिन्हें टैक्स दायरे से बाहर रखा गया हैं. टैक्स एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 10 में टैक्स छूट वाली इस तरह की आमदनी के बारे में जिक्र है. आपको बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने का समय नजदीक आ रहा है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने आकलन वर्ष 2019-20 के लिए नए ITR फॉर्म जारी कर दिए हैं. इन फॉर्मों में कई तरह के बदलाव किए गए हैं.

    इनकम टैक्स के दायरे से बाहर हैं ये 6 तरह की आय...

    1. कृषि से आमदनी : भारत एक कृषिप्रधान देश है. देश में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए इनकम टैक्स कानून 1961 में कृषि से आमदनी को आयकर के दायरे से बाहर रखा गया है.



    2. अविभाजित हिन्दू परिवार (HuF) से मिली रकम: अविभाजित हिन्दू परिवार (HuF) से मिली रकम या विरासत के रूप में हुई आमदनी को इनकम टैक्स के दायरे से बाहर रखा गया है. इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 10(2) के तहत इस तरह की आमदनी टैक्स के दायरे से बाहर है. इस सेक्शन में कहा गया है- परिवार की आमदनी, अचल संपत्ति से कमाई या अविभाजित हिन्दू परिवार को पुश्तैनी संपत्ति से कमाई पर आयकर नहीं चुकाना होगा.

    3. बचत खाते से ब्याज: आपके बचत खाते (सेविंग अकाउंट) में मौजूद रकम पर हर तिमाही में ब्याज मिलता है. इनकम टैक्स कानून के हिसाब से यह आपकी आमदनी है. इस पर आप इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80TTA के हिसाब से आयकर में छूट हासिल कर सकते हैं. हर साल अपने सभी बचत खातों पर मिले 40,000 रुपये तक के ब्याज पर आपको आयकर से छूट मिलती है. पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम से मिले ब्याज पर भी आपको इनकम टैक्स में छूट मिलती है.



    Railway ने महंगी की ये सुविधा, अब ट्रेन में इस सर्विस को लेने के लिए चुकाने होंगे 100 रुपये

    4. ग्रेच्युटी पर टैक्स छूट : मौजूदा कानून के मुताबिक, सरकारी कर्मचारी को मिली ग्रेच्युटी पर किसी तरह का इनकम टैक्स नहीं लगता है. 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के बाद हुए संशोधन के मुताबिक, 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी की रकम पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगता.



    5. वीआरएस पर मिली रकम : इनकम टैक्स कानून के नियम 2BA के तहत वीआरएस के रूप में मिली पांच लाख रुपये तक की रकम टैक्स फ्री है.

    6. स्कॉलरशिप,अवार्ड : अगर किसी छात्र को कोई छात्रवृत्ति मिलती है या कोई अवार्ड मिलता है जिससे वह पढ़ाई का खर्च चला रहा है तो इस पर इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 10 (16) के तहत आयकर से छूट है. इसमें रकम की कोई सीमा नहीं है.

    बड़ी खबर! SBI ने बदला सेविंग खातों से जुड़ा ये नियम, अगले हफ्ते से होगा लागू

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Income tax, Income tax changes, Income tax india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर