होम /न्यूज /व्यवसाय /

छोटे शहरों में होम लोन लेने वाली महिलाओं की संख्या में आया उछाल, छत्तीसगढ़ रहा सबसे आगे

छोटे शहरों में होम लोन लेने वाली महिलाओं की संख्या में आया उछाल, छत्तीसगढ़ रहा सबसे आगे

छोटे शहरों में होम लेने के मामले में आगे रहीं महिलाएं.

छोटे शहरों में होम लेने के मामले में आगे रहीं महिलाएं.

टियर 3 व 4 जिलों में होम लोन लेने वाली महिलाओं की संख्या में उछाल देखने को मिला है. यह बात एसबीआई की एक रिपोर्ट में सामने आई है. इस मामले में छत्तीसगढ़, गुजरात और हरियाणा सबसे आगे रहे हैं.

हाइलाइट्स

होम लोन लेने वाली महिलाओं की संख्या में आया उछाल.
छत्तीसगढ़, हरियाणा, और गुजरात इस मामले में सबसे आगे.
बिहार के अरवल जिले में भी महिला कर्जदारों की संख्या बढ़ी.

नई दिल्ली. देश में पहली बार आवासीय मकान लेने वाली महिलाओं की संख्या टियर 2 व 3 जिलों में बढ़ी है. एसबीआई की एक नई रिपोर्ट में यह बात की गई है. इस रिपोर्ट का शीर्षक है- स्पेशल ट्रेंड्स ऑन इमरजिंग ट्रेंड्स इन रेजिडेंशियल हाउसिंग. रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2021-22  में टियर 3 व 4 जिलों में दिए गए कुल आवासीय ऋणों में महिलाओं की संख्या बढ़ी है.

जिन 20 जिलों में महिलाओं द्वारा सर्वाधिक होम लोन लिए गए उनमें से 6 छत्तीसगढ़ और 3-3 गुजरात और हरियाणा से हैं. एसबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इन जिलों की कुल आबादी का लगभग 49 फीसदी हिस्सा महिलाएं हैं.

ये भी पढ़ें- Gold ETFs : डगमगाया निवेशकों का विश्‍वास, जुलाई में 457 करोड़ रुपये की हुई निकासी

किस जिले में सर्वाधिक महिला लेनदार
रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात के डांग जिले में कुल होम लोन लेने वालों में 86 फीसदी महिलाएं थीं. इसी तरह बिहार के अरवल में 75 और गुजरात के बोताड़ 63 फीसदी महिलाएं रहीं. वित्त वर्ष 22 में होम लोन पोर्टफोलियो में 10 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. इसमें से सर्वाधिक हिस्सा टियर 3 व 4 इलाकों का रहा. इनमें होम लोन ग्रोथ टियर 1 व 2 के इलाकों से बेहतर रही.

टियर 2 व 3 जिलों की संयुक्त हिस्सेदारी बढ़ी
रिपोर्ट के अनुसार, टियर 3 व 4 जिलों की नए लोन में संयुक्त हिस्सेदारी भी पिछले कुछ वर्षों से धीरे-धीरे बढ़ रही है. यह वित्त वर्ष 19 के 32 फीसदी के मुकाबले वित्त वर्ष 22 में बढ़कर 36 फीसदी हो गई. इसी तरह से बड़े शहरों के मुकाबले इन इलाकों में घरों के दाम भी अधिक तेजी से बढ़े हैं. विशाखापत्तनम (11.3%), गुवाहाटी (15.7%), रायपुर (19.1%), सूरत (11.2%), वडोदरा (12.6%), जयपुर (9.6%), लखनऊ (17.4%) और देहरादून 11.6% जैसे कई टियर 2 शहर में घरों की कीमत में ऊँची वृद्धि देखी गई है. इसके अलावा टियर 3 शहर कोयंबटूर में मकान की कीमत 17.7 फीसदी बढ़ी है.

बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ बढ़ी
सभी अनुसूचित व्यावसायिक बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ में भी तेजी आई है. बैंकों के पर्सनल/रिटेल लोन पोर्टफोलियो में 50 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले होम लोन में बैंक क्रेडिट बढ़कर जून 2022 में 14.4 फीसदी हो गई. इन बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ में रिटेल क्रेडिट का बड़ा योगदान रहा है. बैंक के कुल क्रेडिट में रिटेल व पर्सनल लोन की हिस्सेदारी में जून 2022 में 29 फीसदी का उछाल आया है. वहीं, पर्सनल और रिटेल लोन का 50 हिस्सा होम लोन है. 

Tags: Business news, Business news in hindi, Home loan EMI, Loan, Real estate

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर