Home /News /business /

Independence Day 2021: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- केंद्र की नई योजना से ग्रामीणों को आसानी से मिलेगा बैंक लोन, जानें कैसे

Independence Day 2021: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- केंद्र की नई योजना से ग्रामीणों को आसानी से मिलेगा बैंक लोन, जानें कैसे

PM Narendra Modi ने स्‍वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर बताया कि केंद्र की नई योजना से ग्रामीण और कस्‍बाई लोगों को बैंक लोन में कैसे आसानी होगी.

PM Narendra Modi ने स्‍वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर बताया कि केंद्र की नई योजना से ग्रामीण और कस्‍बाई लोगों को बैंक लोन में कैसे आसानी होगी.

Independence Day 2021: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने स्‍वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर कहा कि अब ग्रामीण और कस्‍बाई इलाकों में रहने वालों को भी आसानी से बैंक लोन (Bank Loan) मिल सकेगा. आइए जानते हैं कि पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की नई व्‍यवस्‍था के बारे में क्‍रूा बताया?

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को स्‍वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ (75th Independence Day) पर लालकिला से राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार देश के सभी इलाकों तक हर तरह की सुविधाएं पहुंचाने की कोशिश में जुटी है. इसी कड़ी में जमीन के मालिकाना अधिकार का दस्तावेज (Land Ownership Documents) लोगों को बैंक लोन (Bank Loan) लेने में काफी मदद करेगा. उन्‍होंने कहा कि इस दस्‍तावेज के जरिये देश के ग्रामीण और कस्बाई इलाके के लोग भी अपनी जरूरत के वक्त आसानी से लोन ले सकेंगे. उन्‍होंने बताया कि ड्रोन की मदद से उनकी जमीन की मैपिंग की जा रही है. उन्हें जमीन के स्वामित्व के दस्तावेज दिए जा रहे हैं. सरकार की नई योजना के तहत अब ग्रामीण इलाकों में भी आसानी से ज्‍यादातर सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी.

    जमीन से जुड़े विवादों को निपटाने में होगी आसानी
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांवों में जमीनों की मैपिंग ड्रोन के जरिये की जाएगी. देश के 6 राज्यों में इसकी शुरुआत हो चुकी है. साल 2024 तक भू-स्वामित्व योजना को देश के हर गांव तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है. दरअसल, देश में लोगों के पास कई पीढ़ी पुरानी जमीन है. ऐसे में मौजूदा पीढ़ी के पास अपनी जमीनों का कोई दस्तावेज नहीं है. वहीं, जमीन के एक टुकड़े के कई मालिक हो गए हैं. इससे जमीन विवाद (Land Disputes) की तादाद भी बढ़ गई है. पीएम स्‍वामित्‍व योजना (PM Swamitwa Yojana) से लोगों को ऐसे विवाद निपटाने में बड़ी मदद मिलेगी. लोगों के पास जमीन के कागज होंगे तो उन्हें बैंक भी आसानी से लोन देंगे.

    ये भी पढ़ें- केंद्र ने बदल दिए बाइक पर पीछे बैठने के नियम, जानें अब कैसे करनी होगी सवारी

    भूमि से जुड़े भ्रष्‍टाचार को रोकने में भी मिलेगी मदद
    प्रधानमंत्री भू-स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति नामांकन की प्रक्रिया को सरल बनाया जा रहा है. केंद्र की स्‍वामित्‍व योजना के तहत ड्रोन की मदद से गांव, कृषि भूमि की मैपिंग (Drone Mapping) की जाएगी. इससे भूमि के सत्यापन की प्रक्रिया में तेजी आएगी. साथ ही भूमि संबंधी भ्रष्‍टाचार (Corruption) को रोकने में पीएम स्वामित्व योजना से बड़ी मदद मिलेगी. ग्राम पंचायत के तहत आने वाले किसानों (Farmers) को जमीन के दस्‍तावेजों के आधार पर बैंक लोन लेने की सुविधा का भी प्रावधान रखा गया है.

    Tags: 75th Independence Day, Bank Loan, Banking services, Independence day, Pm narendra modi, Red Fort, Rural economy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर