Home /News /business /

index mutual fund investment stock market news share market update ssnd

बाजार में उथल-पुथल? फिर भी बेस्ट हैं Mutual Funds, रिस्क कम और ज्यादा रिटर्न

Index Funds म्युचुअल फंड उन स्टॉक्स में निवेश करता है जो Nifty, Sensex जैसे किसी स्टॉक मार्केट इंडेक्स की नकल करते हैं.

Index Funds म्युचुअल फंड उन स्टॉक्स में निवेश करता है जो Nifty, Sensex जैसे किसी स्टॉक मार्केट इंडेक्स की नकल करते हैं.

जो निवेशक बाजार में ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं, उनके लिए इंडेक्स फंड एक अच्छा ऑप्शन है. इंडेक्स फंड में निवेश की लगात कम होती है और यह रिस्क फ्री कैटेगिरी में आता है.

Index Mutual Fund Investment: यूक्रेन-रूस वॉर के चलते बाजार में कोहराम मचा हुआ है. भारत ही नहीं दुनियाभर के मार्केट में उथल-पुथल मचा हुआ है. बाजार के तमाम उतार-चढ़ाव के बीच म्यूचुअल फंड्स अच्छा रिटर्न दे रहे हैं और निवेशकों का ध्यान इधर लगातार बढ़ रहा है. और म्यूचुअल फंड्स में भी इंडेक्स फंड की तरफ निवेशकों का रुझान काफी बढ़ा है.

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि जो निवेशक बाजार में ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं, उनके लिए इंडेक्स फंड एक अच्छा ऑप्शन है. इंडेक्स फंड में निवेश की लगात कम होती है और यह रिस्क फ्री कैटेगिरी में आता है.

निवेशकों के बदलते रुख को देखते हुए ही तमाम फंड्स हाउस जैसे- एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (HDFC Mutual Fund), आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (ICICI Prudential Mutual Fund), आईडीएफसी म्यूचुअल फंड (IDFC Mutual Fund), एक्सिस म्यूचुअल फंड (Axis Mutual Fund), निप्पोन लाइफ (Nippon Life), एसबीआई म्यूचुअल फंड (SBI Mutual Fund) समेत तमात म्यूचुअल फंड हाउस ने भी इंडेक्स फंड प्रोडक्ट पर ध्यान देना शुरू किया है.

यह भी पढ़ें- 31 मार्च से पहले बचत खाते को लिंक कराएं वरना होगा नुकसान, कैश में नहीं मिलेगा ब्याज

क्या होते हैं इंडेक्स फंड्स
Index Funds म्युचुअल फंड उन स्टॉक्स में निवेश करता है जो एनएसई निफ्टी, बीएसई सेंसेक्स आदि जैसे किसी स्टॉक मार्केट इंडेक्स की नकल करते हैं. फंड मैनेजर उन्हीं सिक्योरिटीज में निवेश करता है जैसा कि उसी अनुपात में अंडरलाइंग इंडेक्स में उपस्थित है और पोर्टफोलियो कंपोजिशन को परिवर्तित नहीं करता. ये फंड उस इंडेक्स की तुलना में रिटर्न ऑफर करते हैं जिसे वे ट्रैक करते हैं.

इंडेक्स फंड्स इक्विटी फंड की ही तरह होते हैं. ये फंड सेंसेक्स या निफ्टी जैसे इंडेक्स की तेजी को ट्रैक करते हैं. अगर कोई इंडेक्स फंड निफ्टी 50 को ट्रैक करता है तो निफ्टी 50 जितना मजबूत होगा, उतना ही इंडेक्स फंड में भी उछाल आएगा. इंडेक्स फंड उन सभी सिक्योरिटीज में निवेश करता है जिसे इंडेक्स ट्रैक करता है. जहां सक्रिय रूप से प्रबंधित म्युचुअल फंड अपने अंडरलाइंग बेंचमार्क को आउटपरफॉर्म करने का प्रयत्न करता है, निष्क्रिय रूप से प्रबंधित होने के कारण इंडेक्स फंड अंडरलाइंग इंडेक्स द्वारा आफर किए गए रिटर्न को मैच कराने की कोशिश करता है.

बढ़ रहा है रुझान
इसलिए जब इस साल बाजार में उथल-पुथल का दौर है तो इंडेक्स फंड डिमांड में हैं. जानकारी के मुताबिक, इंडेक्स फंड में फोलियो की संख्या मार्च में दोगुनी हो​कर 23 लाख से ज्यादा हो गई है. यह पिछले साल मार्च के अंत तक 10 लाख से कुछ ज्यादा थी.

इंडेक्स म्यूचुअल फंड को पैसिव फंड्स कहा जाता है. ये फंड उसी सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं, जिस इंडेक्स को ये ट्रैक करते हैं. चूंकि फंड मैनेजर सिर्फ अंडरलाइंग इंडेक्स के एसेट एलोकेशन की तर्ज पर चलता है, इसलिए फंड के द्वारा कोई निवेश की रणनीति नहीं होती है.

इंडेक्स फंड में एक्सपेंस रेश्यो कम होता है. इसमें निवेश की लगात कम आती है. नियमों के अनुसार, इंडेक्स फंड के लिए एक्सपेंस रेश्यो डेली नेट एसेट के एक फीसदी से अधिक नहीं हो सकता है.

किसी एक शेयर में पैसा लगाने की बजाए इंडेक्स में शामिल शेयरों में लगाया जाता है. इसलिए निवेशक का पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई होता है.

(डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना मात्र है. बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. hindi.news18.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

Tags: Investment tips, Mutual funds, Share market, Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर