भारत ने चीन को सबक सिखाने के लिए उठाया सख्त कदम! अब इन सामान पर लगाया भारी भरकम टैक्स

भारत ने चीन को सबक सिखाने के लिए उठाया सख्त कदम! अब इन सामान पर लगाया भारी भरकम टैक्स
भारत ने चीन को हराने के लिए चली नई चाल! अब इन सामान पर लगा 5 साल के लिए टैक्स

चीन को सबक सिखाने के लिए भारत (India-China) कई तरह के कड़े कदम उठा रहा है. अब भारत चीनी आयात पर नकेल कसने के लिए चीन से आयात होने वाले कुछ मेजरिंग टेप और पार्ट्स एवं कम्पोनेंट पर पांच साल के लिए एंटी डंपिंग ड्यूटी (Anti Dumping Duty) लगा दी गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. चीन को सबक सिखाने के लिए भारत (India-China) कई तरह के कड़े कदम उठा रहा है. अब भारत ने चीनी आयात पर नकेल कसने के लिए चीन से आयात होने वाले कुछ मेजरिंग टेप और पार्ट्स एवं कम्पोनेंट पर पांच साल के लिए एंटी डंपिंग ड्यूटी (Anti Dumping Duty) लगा दी है. इससे देश में सस्ते चीनी माल की भरमार पर अंकुश लग सकेगा. बता दें कि हाल में भारत-चीन नियंत्रण रेखा पर हुई हिंसक झड़प में हमारे देश के 20 वीर जवान शहीद हो गए थे, जिसके बाद से ही देश में चीन के खिलाफ माहौल है. चीनी माल के बहिष्कार का अभियान चल रहा है और सरकार भी कई तरह से चीनी आयात पर नकेल कसने की कोशिश कर रही है. चीनी आयात और निवेश के मामले में लगातार सख्ती दिखाई जा रही है.

ये भी पढ़ें:- अब बिना किसी Document के बनवा सकेंगे Aadhaar Card, UIDAI ने शुरू की नई सर्विस

अगले पांच साल के लिए फिर से बढ़ा दी एंटी डंपिंग ड्यूटी
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ ट्रेड रेमिडीज (DGTR) की जांच शाखा ने चीन आयात पर कर जारी रखने की सिफारिश की थी. इसके बाद चीन से आयात होने वाले स्टील और फाइबर ग्लास मेजरिंग टेप पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई गई. यह ड्यूटी पहली बार 9 जुलाई 2015 को पांच साल के लिए लगाई गई थी. अब उसको अगले पांच साल के लिए फिर से बढ़ा दिया गया है.
चीन कर रहा था डंपिंग


DGTR अपनी जांच रिपोर्ट में कहा कि चीन इन सामान की लगातार भारतीय बाजार में डंपिंग कर रहा है. डंपिंग के कारण कीमतें काफी कम होती हैं. अगर इन पर ड्यूटी नहीं लगाई गई तो इनको भारतीय बाजार में पाट दिया जाएगा. चीन के इन सस्ते माल से भारतीय मैन्युफैक्चरर्स को बचाने के लिए एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाने का फैसला किया गया है.

ये भी पढ़ें:- आम आदमी के हित में सरकार ने आज लिए 4 बड़े फैसले, जानलें वर्ना नहीं मिलेगा फायदा

सरकार चाहे तो 5 साल से पहले ये टैक्स हटा सकती है
राजस्व विभाग ने भी एक नोटिफिकेशन में कहा कि चीन से आयात होने वाले स्टील और फाइबर ग्लास मेजरिंग टेप और उनके पार्ट एवं कम्पोनेंट पर पांच साल के लिए एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई जाएगी. सरकार चाहे तो इसे पहले भी हटा सकती है. कुछ कंपनियों पर 1.83 डॉलर प्रति किलो की एंटी डंपिंग ड्यूटी और कुछ पर 2.56 डॉलर प्रति किलो की एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई गई है. यह ड्यूटी भारतीय रुपये में देनी होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading