Home /News /business /

india bangladesh trains resume services may 29 mitali express also start rrmb

भारत और बांग्‍लादेश के बीच ठप रेलसेवा होगी दोबारा शुरू, इस तारीख से दौड़ेंगी ट्रेनें

भारत और बांग्‍लादेश के बीच रेल सेवाओं का परिचालन कोविड-19 महामारी के बाद से ही ठप है.

भारत और बांग्‍लादेश के बीच रेल सेवाओं का परिचालन कोविड-19 महामारी के बाद से ही ठप है.

भारत और बांग्‍लादेश के बीच रेल सेवाओं का परिचालन कोविड-19 महामारी आने के बाद से ही ठप है. भारत और बांग्‍लादेश के बीच बंधन एक्‍सप्रेस (Bandhan Express) और मैत्री एक्‍सप्रेस (Maitri Express) के नाम से दो ट्रेन चलाई जा रही थीं.

नई दिल्‍ली. कोविड-19 महामारी के कारण मार्च 2020 से कोलकाता और बांग्लादेश के शहरों के बीच निलंबित की गई ट्रेन सेवाओं को अब फिर से शुरू किया जा रहा है. यही नहीं, भारत और बांग्‍लादेश के बीच अब एक और रेलगाड़ी चलाने पर भी दोनों देशों में सहमति बनी है. दोनों देशों के बीच रेल सेवाओं को और प्रभावी बनाने के लिए इस महीने बांग्‍लादेशी रेलमंत्री भारत आ सकते हैं.

गौरतलब है कि भारत और बांग्‍लादेश के बीच रेल सेवाओं का परिचालन कोविड-19 महामारी के बाद से ही ठप है. भारत और बांग्‍लादेश के बीच बंधन एक्‍सप्रेस (Bandhan Express) और मैत्री एक्‍सप्रेस (Maitri Express) के नाम से दो ट्रेन चलाई जा रही थीं. इन दोनों ट्रेनों का परिचालन जब शुरू किया गया, तब भारत और बांग्लादेश ने इसके लिए एक-एक रैक उपलब्‍ध कराया था.

ये भी पढ़ें : Indian Railway: अगले महीने तक सभी ट्रेनों में मिलने लगेंगे तकिया, चादर और कम्बल, ये है रेलवे की तैयारी

29 से शुरू होगी रेलसेवा
भारत और बांग्‍लादेश के बीच 29 मई से रेल सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी. बंधन एक्सप्रेस और मैत्री एक्सप्रेस एक बार फिर से दौड़ने लगेंगी. कोरोना महामारी से पहले मैत्री एक्सप्रेस का परिचालन ढाका-कोलकाता मार्ग पर सप्ताह में पांच दिन होता था. खुलना-कोलकाता मार्ग पर बंधन एक्सप्रेस लगातार दो सप्‍ताह चली थी. इसके बाद कोरोना महामारी के कारण इसे बंद कर दिया गया था. अब एक बार फिर यह सप्‍ताह के सातों दिन चलेगी.

नई ट्रेन होगी शुरू
भारत और बांग्‍लादेश के बीच बंधन एक्‍सप्रेस और मैत्री एक्‍सप्रेस के अलावा अब एक और ट्रेन मिताली एक्‍सप्रेस भी चलेगी. एक जून को भारत और बांग्‍लादेश के रेलमंत्री संयुक्‍त रूप से रेल भवन से वर्चुअली इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. भारत ने हाल ही में दोनों देशों के बीच परिचालन के लिए शुरू हुई मिताली एक्सप्रेस को रैक प्रदान किया है.

ये भी पढ़ें : LPG Price Hike : रसोई में भड़की महंगाई की ‘आग’, घरेलू गैस सिलेंडर का दाम 1,000 रुपये के पार, चेक करें अपने शहर का रेट

इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में ढाका न्यू-जलपाईगुड़ी ट्रेन को संयुक्त रूप से परिचालन शुरू किया था. साल 2021 में दोनों देश की सरकारों ने अपने रेल संपर्क और द्विपक्षीय व्यापार को मजबूत करने के लिए रेल लिंक को बहाल करने का काम शुरू किया था. हालांकि विभाजन के बाद भी इस मार्ग पर रेल यातायात जारी था.

Tags: Indian railway, Indian Railway news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर