Home /News /business /

india cement to increase price of cement due to high cost rrmb

देश की इस प्रमुख सीमेंट कंपनी ने दाम बढ़ाने की घोषणा की, इतने रुपये महंगे हुए एक बैग

 कंपनी के मुताबिक बढ़ती लागत से निपटने के लिए वो कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है.

कंपनी के मुताबिक बढ़ती लागत से निपटने के लिए वो कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है.

इंडिया सीमेंट (India Cement) ने कहा है कि कंपनी सीमेंट के दाम एकदम नहीं बढ़ाएगी बल्कि कीमतों में इजाफा चरणबद्ध तरीके से करेगी. कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान ऐसे समय में किया है जब बाकि सीमेंट कंपनियों द्वारा दामों में कटौती करने पर विचार कर रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश की प्रमुख सीमेंट निर्माता कंपनी इंडिया सीमेंट (India Cement) ने सीमेंट की कीमतों में इजाफा करने की घोषणा की है. इंडिया सीमेंट शंकर सुपर पावर, कोरोमंडल किंग और राशि सुपर ब्रांड नेम से सीमेंट बेचती है. कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान ऐसे समय में किया है जब दूसरी सीमेंट कंपनियों द्वारा दामों में कटौती करने पर विचार कर रही है.

इंडिया सीमेंट ने कहा है कि कंपनी सीमेंट के दाम एकदम नहीं बढ़ाएगी बल्कि कीमतों में इजाफा चरणबद्ध तरीके से करेगी. एक जुलाई तक सीमेंट की प्रति बोरी में कंपंनी 55 रुपये (Cement Price Hike) का इजाफा कर देगी. कंपनी के मुताबिक बढ़ती लागत से निपटने के लिए वो कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है.

ये भी पढ़ें :  अडानी समूह की इस कंपनी ने एशिया की सभी नई लिस्टेड कंपनियों को रिटर्न के मामले में पछाड़ा

ऐसे बढ़ेगी कीमत
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, इंडिया सीमेंट के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एन श्रीनिवासन ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि कंपनी ने सीमेंट की कीमत में प्रति बोरी 55 रुपये की वृद्धि करने की योजना बनाई है. यह वृद्धि चरणबद्ध रूप में की जाएगी. उन्‍होंने कहा कि कंपनी प्रति बोरी सीमेंट की कीमत एक जून को 20 रुपये, 15 जून को 15 रुपये और एक जुलाई को 20 रुपये बढ़ाने जा रही है. इस तरह एक जुलाई तक कुल 55 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी. श्रीनिवासन ने कहा कि सीमेंट की कीमत में बढ़ोतरी से कंपनी की लागत निकलेगी और इससे कंपनी का बही-खाता बेहतर दिखेगा.

कीमत बढ़ाने की बताई यह वजह
श्रीनिवासन ने कहा कि कंपनी की लागत में बढ़ोतरी हो चुकी है. अगर कीमत नहीं बढ़ाई नहीं गई तो कंपनी को और नुकसान होगा. इसलिए कंपनी ने रेट बढ़ाने का फैसला लिया है. उन्‍होंने उन संभावनाओं से इनकार किया कि कीमत बढ़ने से बिक्री पर कोई बुरा असर पड़ सकता है. श्रीनिवासन ने बताया कि कंपनी ने अपनी 26,000 वर्ग फुट जमीन के कुछ हिस्से को बेचकर संपत्ति के मौद्रिकरण की योजना भी बनाई है. इससे मिले रुपयों का उपयोग कर्ज चुकाने और मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में सुधार के लिए किया जाएगा.

ये भी पढ़ें :   Paradeep Phosphates के शेयर खुले 5 फीसदी ऊपर, बेचें या होल्‍ड करें? जानिए एनालिस्‍ट की राय

चौथी तिमाही में हुआ घाटा
शुक्रवार को ही इंडिया सीमेंट ने वित्‍त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही के परिणाम जारी किए हैं. कंपनी को चौथी तिमाही में 10.58 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी को 50 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. वहीं आय पिछले साल के मुकाबले करीब 4 प्रतिशत गिरकर 1,417.62 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है. वहीं कुल खर्चे 2.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,459.28 करोड़ रुपये रहे हैं.

Tags: Inflation, Price Hike

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर