जून तिमाही में भारत की GDP ग्रोथ घटकर 5.7% रहने का अनुमान- नोमुरा

सर्विस सेक्टर (Service Sector) में सुस्ती, कम निवेश (Low Investment) और खपत (Consumption) में गिरावट के बीच देश की आर्थिक वृद्धि (Economic Growth) इस साल जून तिमाही में 5.7 प्रतिशत पर रहने का अनुमान है.

भाषा
Updated: August 21, 2019, 4:50 PM IST
जून तिमाही में भारत की GDP ग्रोथ घटकर 5.7% रहने का अनुमान- नोमुरा
उपभोक्ताओं का विश्वास हो रहा कम
भाषा
Updated: August 21, 2019, 4:50 PM IST
सर्विस सेक्टर (Service Sector) में सुस्ती, कम निवेश (Low Investment) और खपत (Consumption) में गिरावट के बीच देश की आर्थिक वृद्धि (Economic Growth) इस साल जून तिमाही में 5.7 प्रतिशत पर रहने का अनुमान है. जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा (Nomura) ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा है. नोमुरा के मुताबिक, दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में सुस्ती के बावजूद जुलाई-सितंबर तिमाही में अर्थव्यस्था में कुछ सुधार आने की उम्मीद है

कंपनी ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में कहा, हाई फ्रीक्वेंसी इंडिकेटर्स में नरमी बरकार रहेगी. इसमें सेवा क्षेत्र का खराब प्रदर्शन, निवेश में कमी, बाहरी क्षेत्र में सुस्ती और खपत में भारी गिरावट शामिल है.

उपभोक्ताओं का विश्वास हो रहा कम
वित्त वर्ष 2018-19 में अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त होकर 6.8 प्रतिशत पर आ गई. यह 2014-15 के बाद का निम्न स्तर है. इसमें कहा गया है कि उपभोक्ताओं का विश्वास कम हो रहा है और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में गिरावट आई है. व्यापार और मुद्रा को लेकर चले रहे टकराव ने समस्या को और गंभीर बना दिया है.

ये भी पढ़ें: फुल एक्शन में आई मोदी सरकार! अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए हो सकते हैं ये 4 ऐलान

स्थिति का जायजा लेने के लिए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अधिकारियों और उद्योग से जुड़े दिग्गजों के साथ कई बैठकें की हैं. बैठक में उपभोक्ता मांग और निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने पर विचार-विमर्श किया गया.

नोमुरा ने कहा, ''हमारा अनुमान है कि जीडीपी वृद्धि मार्च के 5.8 प्रतिशत से घटकर जून तिमाही में 5.7 प्रतिशत पर रह जाएगी. सितंबर तिमाही (तीसरी तिमाही) में यह बढ़कर 6.4 प्रतिशत हो जाएगी. उसके बाद की तिमाही में जीडीपी वृद्धि की रफ्तार 6.7 प्रतिशत रहने की उम्मीद है.''
Loading...

ये भी पढ़ें: ऑटो सेक्टर के लिए आ रहा है राहत पैकेज! पुरानी कार बेचने पर 20 हजार रुपये देने की तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...