Home /News /business /

LIC IPO: अब आई ये बड़ी अपडेट, इस डेट को इश्‍यू हो सकते हैं पब्लिक शेयर

LIC IPO: अब आई ये बड़ी अपडेट, इस डेट को इश्‍यू हो सकते हैं पब्लिक शेयर

एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) के ड्राफ्ट प्रॉस्‍पेक्‍ट्स इसी महीने जमा होने की पूरी संभावना है.

एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) के ड्राफ्ट प्रॉस्‍पेक्‍ट्स इसी महीने जमा होने की पूरी संभावना है.

एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) के ड्राफ्ट प्रॉस्‍पेक्‍ट्स इसी महीने जमा होने की पूरी संभावना है. अब खबर आ रही है मध्‍य मार्च में इसके पब्लिक शेयर इश्‍यू होंगे. आईपीओ के वैल्‍यूवेशन को लेकर भी अलग-अलग दावे किये जा रहे हैं.

नई दिल्‍ली. LIC IPO :  भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) के आईपीओ का सभी को बेसब्री से इंतजार है. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के ड्राफ्ट प्रॉस्‍पेक्‍ट्स के इसी महीने के सेबी (SEBI) के पास जमा होने की पूरी संभावना है. समाचार एजेंसी रॉयटर ने विश्‍वस्‍त सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) के पब्लिक शेयर मार्च के मध्‍य में इश्‍यू होंगे.

एलआईसी का आईपीओ भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. सरकार बीमा कंपनी में अपना हिस्‍सा बेचकर 90,000 करोड़ कमाना चाहती है. वहीं ब्‍लूम्‍बर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार एलआईसी आईपीओ की वैल्‍यूवेशन 15 लाख करोड़ रुपये होगी. एक सरकारी और दो बैंकिंग सूत्रो ने रॉयटर को नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एलआईसी की एम्‍बेडेड वैल्‍यू (lic Embedded value) 4 लाख करोड़ रुपये हो सकती है.

ये भी पढ़ें : Multibagger stock : इस शेयर ने एक साल में निवेशकों को किया मालामाल, आशीष काचोलिया ने भी बढ़ाई हिस्‍सेदारी

इसकी मार्केट वैल्‍यू इससे चार गुणा होगी. एक बार फाइनल रिपोर्ट के आने के बाद सरकार द्वारा अपेक्षित वैल्‍यूवेशन (lic ipo valuation) में भी बदलाव हो सकता है. अंतिम वैल्‍यूवेशन पर फैसला सरकार निवेशकों के रूझान, प्रोफिबिलिटी आउटलुक और इं‍डस्‍ट्री ट्रेंड्स जैसे पैरामीटर्स पर लेगी. वहीं ब्‍लूम्‍बर्ग के अनुसार वैल्‍यूवेशन के मामले में सरकार अपने 5 फीसदी स्‍टेक से 750 मिलियन रुपये चाहती है.

रोज नई जानकारियां आ रही हैं सामने

एलआईसी आईपीओ को लेकर निवेशक बहुत उत्‍सुक हैं. इस बारे में रोज नई खबरें आ रही हैं. अभी हाल ही में इकॉनामिक्स टाइम्स ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया था कि जनवरी के अंतिम सप्ताह में यह जानकारी मिल सकती है कि देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने वाली एलआईसी की एम्बेडड वेल्यू (Embedded value) कितनी है और कंपनी कितने शेयर बाजार में उतारने वाली है. इससे पहले आई अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने इस आईपीओ के लिए मार्च अंत तक अपनी डेडलाइन सेट की है.

ये भी पढ़ें :  बजट 2022 : इनकम टैक्स देने वाले लोग इसे जरूर पढें, आपके दिल की बात है इसमें

FDI नियम भी बदलेंगे!

इससे पहले पिछले सप्ताह ये जानकारी सामने आई थी कि सरकार FDI से जुड़े नियमों संशोधन करने के बारे में सोच रही है. लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) की विनिवेश प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कॉमर्स एंड और इंडस्ट्री मिनिस्ट्री, FDI पॉलिसी में बदलाव करने की तैयारी कर रही है. हालांकि ये जानकारी भी एक शीर्ष सरकारी अधिकारी के हवाले से मीडिया में आई थी.

Tags: IPO, LIC IPO, Stock market

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर