लाइव टीवी

देश की पहली Bullet Train में मिलेंगी ये खास सुविधाएं- देखें वीडियो

News18Hindi
Updated: May 9, 2019, 3:04 PM IST
देश की पहली Bullet Train में मिलेंगी ये खास सुविधाएं- देखें वीडियो
(फाइल फोटो)

देश की पहली बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी. इसमें फोल्डेबल बेड्स और अलग-अलग इस्तेमाल के लिए अलग कमरे होंगे. वीडियो में देखिए और क्या होगा खास...

  • Share this:
मोदी सरकार के सबसे बड़े प्रोजेक्ट्स में से एक बुलेट ट्रेन पर तेजी से काम चल रहा है. इस 320 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने वाली इस ट्रेन में फोल्डेबल बेड्स और अलग-अलग इस्तेमाल के लिए अलग कमरे होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश की बुलेट ट्रेन में सफर करने के लिए एसी फर्स्ट क्लास के मुकाबले 1.5 गुना ज्यादा किराया देना पड़ेगा. आपको बता दें कि देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलेगी. इस बुलेट ट्रेन में यात्रियों की सुविधाओं पर खास ख्याल रखा गया है. आइए जानें और क्या खास होगा...

पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच कुल 508.17 किलोमीटर का सफर तय करेगी. इसमें 155.76 किमी महाराष्ट्र, 384.04 किमी गुजरात और 4.3 किमी दादर और नागर हवेली से गुजरेगी.

>> अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन रूप में 12 स्टेशन अहमदाबाद, आनंद, साबरमती, भरुच, सूरत, बिलीमोरा, वडोदरा, बोइसर, विरार, वापी, थाणे और मुंबई होंगे. पहली बुलेट ट्रेन 2022-23 के बीच चलेगी. ये बुलेट ट्रेन अंडर-सी रेल टनल यानी संमुद्र के अंदर बने एक रेल सुरंग में भी चलेगी.



>> नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने बुलेट ट्रेन को लेकर एक वीडियो जारी किया है. इसमें बताया गया है कि इसमें क्या खास सुविधाएं मिलेंगी.



बुलेट ट्रेन में मिलेंगी ये खास सुविधाएं-

>> ट्वीट के जरिए जारी किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि बुलेट ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग खास कमरे  बनाए गए हैं. इन सभी फोल्डेबल बेड्स मौजूद है.



>> ये कमरे बच्चों को फीड कराने के काम आएंगे या फिर बीमार व्यक्ति के लिए इस्तेमाल होंगे.

>> NHSRCL का कहना है कहा कि बुलेट ट्रेन में सामान रखने के लिए रैक्स मौजूद रहेंगे.

>> साल की शुरुआत में रेलवे बोर्ड ने NHSRCL ने 10 बुलेट ट्रेन बनाने के लिए कहा है. इन 10 रूट पर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत 10 लाख करोड़ रुपये है.ये कुल मिलाकर 6,000 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे.

>> ये ट्रेन नई दिल्ली-अमृतसर, नई दिल्ली-मुंबई, नई दिल्ली-कोलकाता, नई दिल्ली-वाराणसी, चेन्नई-बेंगलुरु, पटना-कोलकाता आदि रूट पर चलेंगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 9, 2019, 2:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading