लाइव टीवी

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन पर मंडराया संकट! SC ने जमीन अधिग्रहण मामले पर सरकार को भेजा नोटिस

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 3:45 PM IST
पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन पर मंडराया संकट! SC ने जमीन अधिग्रहण मामले पर सरकार को भेजा नोटिस
पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन पर मंडराया संकट!

देश के पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. गुजरात में बुलेट ट्रेन से जुड़ा जमीन अधिग्रहण का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार, गुजरात सरकार और रेलवे को नोटिस जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 3:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट (India's First Bullet Train Project) पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. गुजरात में बुलेट ट्रेन से जुड़ा जमीन अधिग्रहण का मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंच गया है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Government of India), गुजरात सरकार और रेलवे (Indian Railways) को नोटिस जारी किया है. आपको बता दें कि 192 गांवों के करीब 5000 किसानों की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी और अपनी जमीन के मुआवजे के साथ अलग से जगह की भी मांग की गई है.

आपको बता दें कि भारत में जापान की सिंकनसेन ई 5 सीरीज की बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है. पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलाई जाएगी.

सिंकनसेन ई 5 सीरीज बुलेट ट्रेन ईस्ट जापान रेलवे कंपनी के अंतर्गत आती है. भारत में बुलेट ट्रेन की रफ्तार 320 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी और ये दोनों शहरों के बीच का 508 किलोमीटर का फासला लगभग तीन घंटे में पूरा करेगी. मुंबई और अहमदाबाद को मिलाकर पूरे रूट में कुल 12 स्टेशन होंगे. 2023 तक बुलेट ट्रेन शुरू किए जाने की योजना है.

आज क्या हुआ- 192 गांवों के करीब 5000 किसानों की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा गया है कि जमीन के मुआवजे के साथ उन्हें वैकल्पिक जगह भी दी जाए. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश देते हुए गुजरात सरकार और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

2 घंटे 7 मिनट में पूरा होगा ट्रेन से सफर-जापान के मुताबिक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को अधिकतम 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के लिए डिज़ाइन किया जा रहा है. लेकिन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलाई जाएगी.

मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन 2 घंटे 7 मिनट में सफर पूरा करा देगी. इस सफर में चार जगहों पर ट्रेन रुकेगी. वहीं सभी 12 स्टेशनों पर बुलेट ट्रेन रुकने की स्थिति में यह सफर 2 घंटे 58 मिनट में पूरा हो पाएगा.

ये भी पढ़ें-RBI ने लगाई एक और बैंक पर पाबंदी! 6 महीने में निकाल सकेंगे सिर्फ 1000 रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 3:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर