होम /न्यूज /व्यवसाय /भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे हफ्ते तेजी, 550 अरब डॉलर हुआ फॉरेक्स रिजर्व

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे हफ्ते तेजी, 550 अरब डॉलर हुआ फॉरेक्स रिजर्व

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे हफ्ते तेजी. (फोटो- न्यूज18)

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे हफ्ते तेजी. (फोटो- न्यूज18)

वैश्विक घटनाक्रमों के कारण कच्चे तेल की बढ़ी हुई कीमतों, आयात महंगा होने व रुपये के मूल्य में कमजोरी से विदेशी मुद्रा भ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत का फॉरेक्स रिजर्व समीक्षाधीन सप्ताह में करीब 3 अरब डॉलर बढ़ा.
देश के गोल्ड रिजर्व में इस दौरान 7.3 करोड़ डॉलर की गिरावट आई.
शेयर बाजार में शुक्रवार को लंबे बुल रन के बाद गिरावट देखने को मिली.

नई दिल्ली. देश का विदेशी मुद्रा भंडार 25 नवंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान लगातार तीसरे हफ्ते बढ़त में रहा. सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार 2.9 अरब डॉलर बढ़कर 550.14 अरब डॉलर पर पहुंच गया. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार, 18 नवंबर को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 2.54 अरब डॉलर बढ़कर 547.25 अरब डॉलर पर पहुंच गया था. अगस्त, 2021 के बाद देश के विदेशी मुद्रा भंडार में इस सप्ताह सबसे तेज वृद्धि हुई है.

गौरतलब है कि अक्टूबर, 2021 में विदेशी मुद्रा भंडार 645 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया था. हालांकि, इसके बाद वैश्विक घटनाक्रमों के कारण कच्चे तेल की बढ़ी हुई कीमतों, आयात महंगा होने व रुपये के मूल्य में कमजोरी से विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से नीचे की ओर लुढ़का था. आरबीआई ने इसके बाद रुपये में गिरावट को थामने के लिए हस्तक्षेप किया और साथ ही कच्चे तेल के दाम भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी नीचे आ गए. इससे फॉरेक्स रिजर्व को अब कुछ राहत मिलती दिख रही है.

ये भी पढ़ें- इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में कब तक पैसा रखना है सही, क्या है इस पर एक्सपर्ट्स की राय

मुद्रा भंडार से जुड़े अन्य आंकड़े
केंद्रीय बैंक ने कहा कि कुल मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा माने जाने वाली फॉरन करेंसी एसेट (एफसीए) 25 नवंबर को समाप्त सप्ताह में तीन अरब डॉलर बढ़कर 484.28 अरब डॉलर हो गई. इसके अलावा गोल्ड रिजर्व का मूल्य समीक्षाधीन सप्ताह में 7.3 करोड़ डॉलर की गिरावट के साथ 39.938 अरब डॉलर रह गया. आंकड़ों के अनुसार, एसडीआर 2.5 करोड़ डॉलर घटकर 17.88 अरब डॉलर रह गया. समीक्षाधीन सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में रखा देश का मुद्रा भंडार भी 1.4 करोड़ डॉलर घटकर 5.03 अरब डॉलर रह गया.

रुपया गिरकर हुआ बंद
डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 7 पैसे की गिरावट के साथ 81.33 के स्तर पर बंद हुआ. ऐसा तब हुआ है जब डॉलर कमजोर हुआ है. हालांकि, विदेशी निवेशकों द्वारा एक बार फिर निकासी किए जाने के कारण रुपये की वैल्यु को झटका लगा. गुरुवार को एफआईआई शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने 1565 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. शुक्रवार को सेंसेक्स भी करीब 416 अंक टूटकर 62868 के स्तर पर बंद हुआ. कच्चे तेल की कीमतों में आज कुछ गिरावट देखने को मिल रही है. ब्रेंट क्रूड 1.31 डॉलर गिरकर 85.57 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है.

Tags: Business news, Dollar, RBI

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें