भारत ने चीन को दिया तगड़ा झटका! जनवरी-नवंबर 2020 में बीजिंग से आयात घटाकर बढ़ाया निर्यात

भारत ने चीन को कारोबारी मोर्चे पर तगड़ा झटका दिया है.

भारत ने चीन को कारोबारी मोर्चे पर तगड़ा झटका दिया है.

भारत (India) की ओर से चीन (China) को 2020 के पहले 11 महीनों में किया गया निर्यात (Export) 16 फीसदी बढ़ा है. हालांकि, इस दौरान सीमा विवाद और कोरोना वायरस को लेकर दोनों देश कई बार आमने-सामने आ चुके हैं. चीनी मीडिया के आंकड़ों के मुताबिक, इसी दौरान भारत ने चीन से 13 फीसदी कम आयात (Import) किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 7:21 PM IST
  • Share this:

नई दिल्‍ली. लद्दाख सीमा को लेकर छिड़े विवाद (Ladakh Border Tension) में भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद भारत ने चीन के खिलाफ एक के बाद एक कई सख्‍त कदम उठाए. इस दौरान भारत (India) ने चीन (China) के साथ कई कारोबारी समझौते रद्द कर दिए तो सैकड़ों मोबाइल ऐप्‍स पर प्रतिबंध (Banned Chinese Apps) लगा दिया. अब भारत ने चीन को एक और तगड़ा झटका दिया है. भारत ने कुछ महीनों में चीन से आयात (Import) बहुत कम कर दिया है. यही नहीं, भारत ने चीन को निर्यात (Export) बढ़ा दिया है. बता दें कि भारत की ओर से चीन को 2020 के पहले 11 महीनों में किया गया निर्यात 16 फीसदी बढ़ा है. हालांकि, इस दौरान सीमा विवाद और कोरोना वायरस को लेकर दोनों देश कई बार आमने-सामने आ चुके हैं. चीनी मीडिया के आंकड़ों के मुताबिक, इसी दौरान भारत ने चीन से 13 फीसदी कम आयात किया है.

चीन से किया 13 फीसदी कम यानी 59 अरब डॉलर का आयात

चीनी मीडिया ने दावा किया है कि राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की सरकार ने पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के गतिरोध वाले मामले का राजनीतिकरण नहीं किया, जबकि नई दिल्ली ने चीन से होने वाले आयात पर रोक लगा दी. वहीं, चीनी सरकार के ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि महामारी के चलते भारत में डिमांड घटी है. इससे चीन का भारत को निर्यात काफी कम हुआ है. सोमवार को जारी सीमा शुल्क आंकड़ों के अनुसार, चीन ने जनवरी से नवंबर 2020 तक भारत में करीब 59 अरब डॉलर के उत्पादों का निर्यात किया, जो 13 फीसदी से कम है. इस साल पहले 10 महीनों में 16.2 फीसदी की गिरावट के मुकाबले यह गिरावट थोड़ी कम हुई है.

ये भी पढ़ें- रामपुर के वायलिन को हुनर हाट में मिलेगी खास जगह, अब नबावों के शहर में हर साल लगेगा हुनरमंदों का जामवड़ा
भारत ने चीन को किया 16 फीसदी ज्‍यादा निर्यात

भारत ने जनवरी-नवंबर 2020 के दौरान चीन को पिछले साल के मुकाबले 16 फीसदी ज्‍यादा निर्यात किया है. इससे दिखाया यह गया है कि चीन ने पड़ोसी देश भारत के साथ आर्थिक संबंधों का राजनीतिकरण करने से परहेज किया है. विशेषज्ञों ने कहा है कि यह चीन के प्रति भारत सरकार के बढ़ते 'पक्षपातपूर्ण रवैये' के कारण भी है. तुलनात्मक रूप से चीन भारत में राजनीतिक आडंबरों के बावजूद अधिक आयात करना जारी रख रहा है. भारत से चीन का आयात पहले 11 महीनों में लगभग 19 अरब डॉलर मूल्य का था, जिसमें 16 फीसदी की बढ़ोतरी है. बीजिंग में भारतीय दूतावास के इकट्ठे किए आंकड़ों के अनुसार, 2019 में भारत चीनी कार्बनिक रसायन, उर्वरक और एंटीबायोटिक्स के लिए सबसे बड़ा एक्सपोर्ट डेस्टिनेशन था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज