लाइव टीवी
Elec-widget

सरकार के इस फैसले से देश में घटी सोने की बिक्री, वित्त मंत्री को ऐसे मिली राहत

भाषा
Updated: November 24, 2019, 5:48 PM IST
सरकार के इस फैसले से देश में घटी सोने की बिक्री, वित्त मंत्री को ऐसे मिली राहत
saving

इस साल अप्रैल-अक्टूबर में सोने का आयात 9% घटा. मात्रा के हिसाब से देश में सोने (Gold) का सालाना 800 से 900 टन आयात होता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में सोने का आयात (Gold Import) अप्रैल-अक्टूबर के दौरान 9 प्रतिशत घटकर करीब 1.25 लाख करोड़ रुपये (17.63 अरब डॉलर) रहा. सोने (Gold) के आयात का असर चालू खाते के घाटे (CAD) पर पड़ता है. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार पीली धातु का आयात 2018-19 की इसी अवधि में 19.4 अरब डॉलर का था.

सोने के आयात में कमी से वित्त वर्ष 2019-20 में अप्रैल-अक्टूबर के दौरान व्यापार घाटा 94.72 अरब डॉलर रहा जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 116.15 अरब डॉलर था. सोने के आयात में इस साल जुलाई से ही नकारात्मक वृद्धि है. हालांकि अक्टूबर में यह करीब 5 प्रतिशत बढ़कर 1.84 अरब डॉलर रहा.

भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक- भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक है. इस आयात के जरिये आभूषण उद्योग की मांग को पूरा किया जाता है. मात्रा के हिसाब से देश में सोने का सालाना 800 से 900 टन आयात होता है. ये भी पढ़ें: Swiss बैंक में भारतीयों का खाता, जांच के घेरे में आया महाराष्ट्र का एक शाही घराना



सरकार ने सोने पर बढ़ाया था आयात शुल्क- सरकार ने व्यापार घाटा और चालू खाते के घाटे पर सोने के आयात के नकारात्मक प्रभाव कम करने के लिये इस साल के बजट में पीली धातु पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किया. उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार क्षेत्र में काम कर रही कंपनियां ज्यादा शुल्क के कारण अपना विनिर्माण आधार पड़ोसी देशों में स्थानांतरित कर रही हैं.

रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्द्धन परिषद (GJEPC) ने आयात शुल्क में कमी की मांग की है. रत्न एवं आभूषण निर्यात चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अक्टूबर के दौरान करीब 2 प्रतिशत घटकर 18.3 अरब डॉलर रहा. देश में सोने का आयात पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में करीब 3 प्रतिशत घटकर 32.8 अरब डॉलर रहा.

ये भी पढ़ें:
Loading...

गोल्ड पॉलिसी लाने की तैयारी में सरकार, ज्वेलर्स को होंगे ये फायदे
नौकरी गई तो 2 साल तक पैसे देगी ESIC, सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी रकम, जानें पूरी डिटेल

सस्ते में AC और फ्रिज खरीदने का मौका, 1 जनवरी से 6,000 रुपये तक बढ़ सकता है दाम- जानें वजह
बच्चे की स्कूल फीस भरने के लिए चाहिए पैसे, Payed आपकी मदद के लिए है तैयार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 5:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...