40 रुपए की चोरी के लिए शख्स को हो सकती है 7 साल की जेल, 20-20 के दो सिक्के किए हैं चोरी

40 रुपए की चोरी के लिए शख्स को हो सकती है 7 साल की जेल, 20-20 के दो सिक्के किए हैं चोरी
40 रुपए की चोरी के लिए शख्स को हो सकती है 7 साल की जेल, जानिए क्या है मामला?

भारत सरकार के टकसाल (India Government Mint) में एक कर्मचारी ने 20-20 रुपये के दो सिक्के (Theft 40 Rupees) चोरी किए है, जिसके लिए उसे 7 साल तक की जेल काटनी पड़ सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत सरकार के टकसाल (India Government Mint) में एक कर्मचारी ने 20-20 रुपये के दो सिक्के (Theft 40 Rupees) चोरी किए है, जिसके लिए उसे 7 साल तक की जेल काटनी पड़ सकती है. इस कर्मचारी ने टकसाल से 40 रुपये चुराए है. यह रुपये 20-20 रुपये के दो सिक्के थे जो अभी रिलीज नहीं किए गए थे. चोरी गए दो सिक्कों का केस एमआरए मार्ग पुलिस में दर्ज हुआ. पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है कि चाबुकसर ने टकसाल से यह चोरी पहली बार की है या इससे पहले भी वह चोरी कर चुका है.

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्यॉरिटी फोर्केस (CISF) इंस्पेक्टर समशेर सज्जुराम टकसाल में तैनात हैं. शिकायत के बाद उन्होंने सोमवार को चाबुकसर का लॉकर खोला तो उसके अंदर चोरी किए गए सिक्के मिले. पुलिस ने बताया कि चाबुकसर के ऊपर आईपीसी की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया है. उसे अब सात साल तक की सजा हो सकती है.

आम आदमी की बढ़ी मुश्किलें सब्जियों के दाम ने तोड़े रिकॉर्ड आसमान छू रही हैं कीमत



आरोपी की सफाई
पुलिस ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते चाबुकसर को अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है. उसे नोटिस भेजकर जांच में सहयोग करने को कहा गया है. उसने यह चोरी जिज्ञासावश की थी न कि धन कमाने के लिए.

इस वजह से लॉकर में छिपाए 20 के सिक्के
पुलिस के मुताबिक मिंट में सीआईएसएफ के गार्डों और कर्मचारियों की आते और जाते समय सख्त चेकिंग होती है. उसे लगा कि वह इन सिक्कों को बाहर नहीं ले जा सकता तो उसने लॉकर में ही उन्हें छिपा दिया.

कोरोना महामारी के कारण नहीं रिलीज हुए ये सिक्के
बता दें कि 20 रुपये के सिक्कों को इसी साल अप्रैल में रिलीज किया जाना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते अभी यह रिलीज नहीं किए गए हैं. यह 20 का सिक्का दस के रुपये के सिक्के की तरह ही दो तरह का है. सिक्के का आउटर 65 फीसदी कॉपर का, 15 फीसदी जिंक, 20 फीसदी निकल का बना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading