RBI के पूर्व गवर्नर ने भारत की 7% ग्रोथ पर जताया संदेह, कही ये बातें!

RBI के पूर्व गवर्नर ने भारत की 7% ग्रोथ पर जताया संदेह, कही ये बातें!
रघुराम राजन ने भारत की 7 फीसदी की आर्थिक वृद्धि दर के आंकड़े पर संदेह जताया है.

रघुराम राजन ने भारत की 7 फीसदी की आर्थिक वृद्धि दर के आंकड़े पर संदेह जताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2019, 6:50 PM IST
  • Share this:
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को भारत की 7 फीसदी की आर्थिक वृद्धि दर के आंकड़े पर संदेह जताया है. उन्होंने सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़ों को लेकर उपजे संदेह को दूर करने के लिए एक निष्पक्ष समूह की नियुक्ति पर जोर दिया है. उन्होंने कहा, संदेह के इन बादलों को दूर किया जाना चाहिए. (ये भी पढ़ें: कांग्रेस सत्ता में आई तो मिलेंगे 72 हज़ार रुपये सालाना, अभी से तैयार कर लें ये 6 डॉक्यूमेंट)

लोकसभा चुनावों से पहले भारत के गरीबों को न्यूनतम आय गारंटी समर्थन की गारंटी देने के कांग्रेस के मेगा वादे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, 'इनकम ट्रांसफर योजना केवल तभी संभव है जब इससे बहुत गरीबों को टारगेट किया गया हो क्योंकि भारत में गरीबों की सटीक संख्या को लेकर अलग-अलग अनुमान हैं और इस पर काफी विवाद हो चुके हैं.'

राजन ने यह भी कहा कि अगर वो वित्त मंत्री होते तो इस बिंदु पर उनकी प्राथमिकता भूमि अधिग्रहण, बैंक क्लीनअप और एग्रीकल्चर सेक्टर की पॉलिसी को पुनर्जीवित करने की होती.



ये भी पढ़ें: PM श्रम योगी मानधन पेंशन योजना में नाम दर्ज करवाने का है ये तरीका, जानें पूरा प्रोसेस!
CNBC-TV18 से बातचीत में राजन ने कहा, 'मैं निश्चित रूप से अल्पकालिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करता. उन पाइपलाइन प्रोजेक्ट्स को ट्रैक पर लाने की कोशिश करता. बैंकों को जल्द से जल्द क्लीनअप करता और उन्हें क्रेडिट ग्रोथ के रास्ते पर वापस सेट करता.' उन्होंने स्वीकार किया कि इनमें से कुछ पर कदम पहले से ही ले लिया गया है. वह दो या तीन प्रमुख रिफॉर्म्स की भी कोशिश करते जो विकास को गति दे सकता.

निश्चित रूप से उनमें से एक सुधार होता कि हम कैसे कृषि को पुनर्जीवित कर पाएं जिससे संकट कम हो जाता.  दूसरा भूमि अधिग्रहण का मुद्दा होगा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading