India Ideas Summit: कोरोना संकट के बीच भारत में 4 महीने के भीतर आया है 20 अरब डॉलर एफडीआई-PM मोदी

India Ideas Summit: कोरोना संकट के बीच भारत में 4 महीने के भीतर आया है 20 अरब डॉलर एफडीआई-PM मोदी
इंडिया आइडियाज सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि देश में हर साल एफडीआई बढ़ता जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडिया आइडियाज सम्मेलन (India Ideas Summit) में बताया कि भारत के किन-किन क्षेत्रों में दुनियाभर के निवेश पैसा लगा सकते हैं. इस दौरान उन्‍होंने बताया कि देश में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) हर साल बढृता जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 22, 2020, 10:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडिया आइडियाज सम्मेलन (India Ideas Summit) को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने आत्मनिर्भर भारत में निवेश आकर्षित करने के लिए भी कई बातें रखीं. अमेरिका-भारत बिजनेस काउंसिल (USIBC) की ओर से आयोजित समिट को पीएम मोदी से पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी संबोधित किया था. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने बताया कि USIBC की मदद से भारत और अमेरिका के कारोबारी संबंध पहले से ज्‍यादा मजबूत हुए हैं.

देश में साल-दर-साल बढ़ रहा है प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश
पीएम मोदी ने कहा कि प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के मामले में भारत साल-दर-साल तेजी से आगे बढ़ रहा है. वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान भारत में कुल 74 अरब डॉलर का प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश आया है, जो इससे पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी ज्यादा रहा है. वहीं, चालू वित्त वर्ष 2020-21 में अप्रैल से जुलाई के बीच 4 महीने से भी कम समय में भारत में 20 अरब डॉलर का एफडीआई आ चुका है. पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान पर बल देते हुए कहा कि दुनिया को समृद्ध बनाने में भारत अपना पूरा योगदान दे रहा है. इस दौरान उन्होंने ग्लोबल पार्टनरशिप की जरूरत पर भी जोर दिया.

ये भी पढ़ें- India Ideas Summit: पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की 5 बड़ी बातें
बताया, इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में एफडीआई सीमा बढ़ा दी है


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनियाभर के निवेशकों को भारत के फाइनेंस और इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में निवेश करने के लिए आगे आना चाहिए. उन्होंने बताया कि भारत ने इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई की सीमा 49 फीसदी तक बढ़ा दी है. इंश्योरेंस इंटरमीडियरीज के रास्ते 100 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दे दी गई है. यही नहीं, उन्‍होंने डिफेंस और स्पेस सेक्टर में भी निवेश की अपील की. उन्‍होंने समिट में बताया कि भारत के डिफेंस सेक्टर में एफडीआई को 74 फीसदी तक बढ़ाया जा रहा है. डिफेंस हमारी सरकार रक्षा उपकरणों के निर्माण पर जोर दे रही है. इसके लिए दो डिफेंस कॉरिडोर बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Air India ने कर्मचारियों की सैलरी में की 40% तक की कटौती, पायलट्स ने कहा-अंतिम कटौती हुई है 85%

देश का हथकेयर सेक्‍टर 22% की रफ्तार से बढ़ रहा है
पीएम मोदी ने सिविल एविएशन सेक्‍टर में भी निवेश करने की अपील करते हुए कहा कि अगले 8 साल में भारत में यात्रियों की संख्या दोगुनी हो जाएगी. ऐसे में एयरलाइन बिजनेस काफी तेजी से विकास करेगा. भारत की बड़ी प्राइवेट एयरलाइन कंपनियां अभी से तैयारी में जुट गई हैं. हजारों एयरक्रॉफ्ट को बेड़े में शामिल करने की योजना बनाई जा रही है. साथ ही उन्‍होंने बताया कि देश का हेल्थकेयर सेक्टर 22 फीसदी की रफ्तार से विकास कर रहा है. इसके अलावा उन्‍होंने अमेरिकी एनर्जी कंपनियों से भारत में निवेश की अपील की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading