भारत का चीन को झटका! अब Made In China ड्रग्स मोदी सरकार ने लगाया भारी टैक्स

भारत का चीन को झटका! अब Made In China ड्रग्स मोदी सरकार ने लगाया भारी टैक्स
भारत का चीन को झटका! अब भारत Made In China ड्रग्स पर लगाएगा Anti-Dumping Duty

भारत और चीन के सैनिकों (Indian and Chinese Soldiers) में झड़प (Clash) हुई. इसके बाद एक बार फिर दोनों देशों के बीच तनाव फिर बढ़ गया है. अब भारत ने चीन से आयातित आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली एंटी-बैक्टीरियल दवा सिप्रोफ्लोक्सासिन (Anti-Bacterial Drug Ciprofloxacin) पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी (Anti-Dumping Duty) लगा दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 8:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 29 और 30 अगस्त की रात को एक बार फिर भारत और चीन के सैनिकों (Indian and Chinese Soldiers) में झड़प (Clash) हुई. इसके बाद एक बार फिर दोनों देशों के बीच तनाव फिर बढ़ गया है. अब भारत ने चीन से आयातित आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली एंटी-बैक्टीरियल दवा सिप्रोफ्लोक्सासिन (Anti-Bacterial Drug Ciprofloxacin) पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी (Anti-Dumping Duty) लगा दी है.

एक अधिसूचना में वित्त मंत्रालय ने 2 सितंबर को कहा कि मेड इन चाइना ड्रग, चीन या किसी अन्य देश से आयात की गई दवाइयों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगेगी. इसके साथ ही यदि उस दवा की उत्पत्ति किसी अन्य देश में हुई है लेकिन निर्यात चीन से हो रहा है, तो भी एंटी-डंपिंग शुल्क लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- PM-किसान स्कीम-: 9 करोड़ किसानों को मिले 6000 रुपये, ऐसे देखें अपना नाम




इन कंपनियों को चुकाना होगा शुल्क
कई चीनी निर्माताओं जैसे कि Shangyu Jingxin Pharmaceutical Co Ltd, Zhejiang Langhua Pharmaceutical Co. Ltd, और Zhejiang Guobang Pharmaceutical Co. Ltd के अलावा अन्य देशों में स्थित कंपनियां अगर चीन के ज़रिए निर्यात करती है तो उन्हें एंटी डंपिंग ड्यूटी चुकानी होगी.

इस वजह से लगाई गई एंटी डंपिंग ड्यूटी 
घरेलू निर्माताओं द्वारा शिकायतों के आधार पर उचित जांच के बाद यह निर्णय लिया गया. इस जांच में यह भी कहा गया था कि 2015-16 में 117 टन सामान चीन से आया था. वहीं अप्रैल 2018 - जून 2019 की अवधि के दौरान चीन से उत्पाद का आयात बढ़कर 377 टन हो गया. घरेलू उद्योग को नुकसान से बचाने के लिए चीन के आयात पर एंटी-डंपिंग शुल्क लगाने की सिफारिश की गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज