• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • व्यापार सुविधा रैंकिंग में भारत ने लगाई बड़ी छलांग, निकला फ्रांस और ब्रिटेन से आगे

व्यापार सुविधा रैंकिंग में भारत ने लगाई बड़ी छलांग, निकला फ्रांस और ब्रिटेन से आगे

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

विभिन्न सुधारों की वजह से भारत की वैश्विक व्यापार सुविधा (Trade Facilitation) रैंकिंग में दो साल के दौरान उल्लेखनीय सुधार देखने को मिला है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीआईसी (Central Board of Indirect Taxes) के तहत विशेष रूप से सीमा शुल्क विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा किए गए सुधारों के कारण भारत की व्यापार सुविधा (Trade Facilitation) रैंकिंग बेहतर हुई है. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने एक बयान में कहा कि डिजिटल एवं टिकाऊ व्यापार सुविधा (Digital and Sustainable Trade Facilitation) पर संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक सर्वेक्षण में भारत की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ है.

    बयान के मुताबिक भारत ने ताजा सर्वेक्षण में 90.32 फीसदी अंक हासिल किए, जबकि इससे पहले 2019 में उसे 78.49 फीसदी अंक मिले थे. दुनिया भर की 143 अर्थव्यवस्थाओं के मूल्यांकन के बाद 2021 के सर्वेक्षण में भारत की स्थिति पारदर्शिता, संस्थागत व्यवस्था एवं सहयोग, कागज रहित व्यापार सहित कई लिहाज से बेहतर हुई.

    ये भी पढ़ें- जब बीच रास्ते में ड्राइवर ने बस रोक किया था परेशान, तभी आया ऐप बेस्ड कैब शुरू करने का ख्याल, आज हैं करोड़ों के मालिक

    भारत की रैंकिंग फ्रांस, ब्रिटेन, कनाडा, नॉर्वे, फिनलैंड आदि कई देशों से बेहतर
    सर्वेक्षण में कहा गया कि दक्षिण एवं दक्षिण पश्चिम एशिया क्षेत्र और एशिया प्रशांत क्षेत्र की तुलना में भारत का प्रदर्शन बेहतर रहा. बयान में कहा गया कि भारत की रैंकिंग फ्रांस, ब्रिटेन, कनाडा, नॉर्वे, फिनलैंड आदि कई ओईसीडी देशों से बेहतर पाई गई.

    ये भी पढ़ें- 12.90 रुपए के इस शेयर ने निवेशकों को किया मालामाल! सालभर में ₹1 लाख बन गए ₹6 लाख, क्या है आपके पास?

    CBIC के सुधारों का रैंकिंग पर असर
    वित्त मंत्रालय ने कहा कि सीबीआईसी सुधारों की शृंखला के जरिए व्यक्ति रहित, कागज रहित और संपर्क रहित सीमा शुल्क ढांचे की शुरुआत की है. उल्लेखनीय है कि यूएनईएससीएपी द्वारा डिजिटल एवं टिकाऊ व्यापार सुविधा पर वैश्विक सर्वेक्षण हर दो साल में किया जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज