खुशखबरी: इस साल बढ़ सकता है आपका वेतन! जानिए किस सेक्टर के कर्मचारियों की सैलरी सबसे ज्यादा बढ़ेगी?

इस साल बढ़ सकती है आपकी सैलरी

इस साल बढ़ सकती है आपकी सैलरी

ग्लोबल कंसलटिंग और एडवाइजरी फर्म विलिस टावर्स वाटसन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 के लिए कार्यकारी स्तर पर औसत वेतन में 7 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है. रिपोर्ट में हाईटेक और कन्ज्यूमर प्रोडक्ट फर्म की तरफ से सैलरी हाइक की उम्मीद है, लेकन बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग ही होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 6:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. कंपनियां इस साल वेतन में 6.4 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद कर रही है. ग्लोबल कंसलटिंग और एडवाइजरी फर्म विलिस टावर्स वाटसन के एक सर्वे के मुताबिक भारत में 2021 के दौरान वेतन में 6.4 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद है, यानी इंडिया इंक यानी भारतीय कंपनियां 2021 में कर्मचारियों को 6.4 फीसदी औसत सैलरी हाइक की पेशकश करेगा, जो 2020 की औसत बढ़ोतरी 5.9 प्रतिशत से थोड़ा ज्यादा है.

कंपनियां हाई स्किल टैलेंट को प्राथमिकता देंगी

विलिस टावर्स वाटसन के राजुल माथुर ने कहा कि कोविड-19 संकट के बाद अब भारत में कारोबारी आशावाद दिखाई दे रहा है, लेकिन वेतन बढ़ोतरी पर इसका पूरा असर होने अभी बाकी है. माथुर ने आगे कहा कि कंपनियां पिछले साल की तुलना में कम बजट के साथ हाई स्किल टैलेंट को प्राथमिकता देंगी और प्रदर्शन आधार पर भुगतान पर अधिक जोर दिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- RailTel IPO: 16 फरवरी को आ रहा कमाई का मौका, रेलवे की ये कंपनी भी निवेशकों को बनाएगी मालामाल!
किस सेक्टर के कर्मचारियों की सैलरी सबसे ज्यादा बढ़ेगी

सर्वेक्षण के अनुसार, वेतन वृद्धि बजट का औसतन 20.6 प्रतिशत किया जा रहा है, जो भारत में 10.3 प्रतिशत कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं. सर्वेक्षण में आगे कहा गया है कि 2021 के लिए कार्यकारी स्तर पर औसत वेतन में 7 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है. रिपोर्ट में हाईटेक और कन्ज्यूमर प्रोडक्ट फर्म की तरफ से सैलरी हाइक की उम्मीद है, लेकन बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग ही होगा.

यह भी पढ़ें-अच्‍छी खबर: SpiceJet ने शुरू की 24 नई घरेलू उड़ान, जानिए रूट्स समेत अन्य डिटेल्‍स



एनर्जी सेक्टर में सर्वे में कहा गया है कि हाईटेक, फार्मास्यूटिकल्स और कन्ज्यूमर प्रोडक्ट और रिटेल प्रोजेक्ट लगभग 8 फीसदी की औसत वेतन वृद्धि कर सकते हैं, जो सामान्य उद्योग बढ़ोतरी से ज्यादा है. वहीं, फाइनेंशियल सर्विस और मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में 7 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है, जबकि BPO सेक्टर में यह 6 प्रतिशत है. एनर्जी सेक्टर में सबसे कम 4.6 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज