लाइव टीवी

प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी! इस साल 30 फीसदी तक बढ़ेगी सैलरी

भाषा
Updated: February 19, 2020, 8:31 PM IST
प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी! इस साल 30 फीसदी तक बढ़ेगी सैलरी
भारतीय उद्योग जगत इस साल 10% से ज्यादा कर सकता है वेतन वृद्धि

एक सर्वेक्षण में उद्योगों के विभिन्न क्षेत्रों में 30 प्रतिशत तक वेतन वृद्धि दर्ज की जा सकती है. यह वृद्धि 2019 की वार्षिक वृद्धि से ऊंची होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारतीय उद्योग जगत (Corporate India) 2020 के मौजूदा समीक्षा सत्र में कर्मचारियों के लिये डबल डिजिट में वेतन वृद्धि (Double-Digit Salary Hike) कर सकता है. यह वृद्धि 2019 की वार्षिक वृद्धि से ऊंची होगी. सर्वेक्षण में अधिकांश प्रबंधकों का कहना है कि मध्यम स्तर के पेशेवरों को 20 से 30 प्रतिशत तक की वेतन वृद्धि हासिल हो सकती है. टाइम्स जॉब के ताजा सर्वेक्षण के मुताबिक उद्योगों के विभिन्न क्षेत्रों में 30 प्रतिशत तक वेतन वृद्धि दर्ज की जा सकती है. सर्वेक्षण में 1,296 नियुक्ति प्रबंधकों से 2020 को लेकर उनकी प्रतिक्रिया पूछी गई. विभिन्न कार्यक्षेत्रों में कार्यरत इन प्रबंधकों में से 80 प्रतिशत ने बताया कि 2020 में औसत वेतन मूल्यांकन पिछले साल के मुकाबले ऊंचा ही रहेगा.

वेतन वृद्धि के मामले में बेंगलूरु सबसे आगे
सर्वेक्षण में 41 प्रतिशत मानव संसाधन (HR) प्रबंधकों ने कहा है कि स्थान के हिसाब से यदि बात की जाये तो देश की सूचना प्रौद्योगिकी राजधानी बेंगलूरू इस साल वेतन वृद्धि के मामले में सबसे आगे होगी. इसके बाद दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और मुंबई के पेशेवरों का वेतन वृद्धि के मामले में क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान होगा.

आईटी सबसे आगे रहेगा



सर्वेक्षण के अनुसासर सूचना प्रौद्योगिकी (IT) क्षेत्र इस साल अन्य सभी क्षेत्रों को पीछे छोड़ देगा. वेतन वृद्धि समीक्षा के मामले में आईटी सबसे आगे रहेगा, उसके बाद मीडिया, मनोरंजन और स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र का क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान रहेगा.

ये भी पढ़ें: BJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने GST को बताया- 21वीं सदी का सबसे बड़ा पागलपन...



इन क्षेत्रों में वेतन बढ़ोतरी रह सकती है फीकी
टाइम्स जॉब के इस ताजा सर्वेक्षण के अनुसार 2020 के दौरान बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (बीएफएसआई), बीपीओ और आटोमोबाइल क्षेत्रों में वेतन समीक्षा फीकी रह सकती है. वर्तमान में इन क्षेत्रों में कारोबारी परिदृश्य काफी उत्साहवर्धक नहीं रहा है.

टाइम्स जॉब और टेक गिग के व्यवसाय प्रमुख संजय गोयल ने कहा, पिछले कई सालों से विभिन्न कारकों का वेतन समीक्षा मॉडल पर प्रभाव पड़ता रहा है लेकिन मौजूदा कड़ी प्रतिस्पर्धा के माहौल में हर कंपनी सबसे अच्छी प्रतिभा वाले कर्मचारियों को अपने पास बनाये रखना चाहती है और ऐसे में उन कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिये संतोषजनक वेतन उपलब्ध कराना महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा.

ये भी पढ़ें: जल्द पैसों के लेन-देन के लिए OTP के साथ आपको चेहरा भी पड़ेगा दिखाना, जानिए कैसे काम करेगी नई सर्विस



टॉप लेवल के प्रोफेशनल्स की हो सकती है सबसे ज्यादा सैलरी वृद्धि
सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 68 प्रतिशत एचआर प्रबंधकों का कहना है कि इस साल मध्यम स्तर के पेशेवरों को सबसे अच्छी वेतन वृद्धि (करीब 20 से 30 प्रतिशत) तक प्राप्त हो सकती है. दूसरी तरफ 44 प्रतिशत प्रबंधकों का कहना है कि शीर्ष स्तर के पेशेवरों को सबसे ऊंची वेतन वृद्धि मिल सकती है. वरिष्ठ स्तर पर 40 प्रतिशत तक की वेतन वृद्धि हासिल हो सकती है.

ये भी पढ़ें:

सरकार ने लाखों किसानों को दिया बड़ा तोहफा, ब्याज पर सब्सिडी की छूट बढ़ाई
1 अप्रैल से भारत में बिकेगा दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल और डीज़ल, जानिए इसके बारे में...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 8:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर