टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार का नया ऐलान

भारत (India) ने एक नई ई-टूरिस्ट वीजा (e-tourist visa) प्रणाली की घोषणा की है, जिसमें पर्यटकों (tourist) की संख्या के आधार पर वीजा शुल्क (Visa fee) लिया जाएगा.

भाषा
Updated: August 20, 2019, 8:54 PM IST
टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार का नया ऐलान
नई ई-टूरिस्ट वीजा की घोषणा, इतने रुपये से होगी शुरुआत
भाषा
Updated: August 20, 2019, 8:54 PM IST
भारत (India) ने एक नई ई-टूरिस्ट वीजा (e-tourist visa) प्रणाली की घोषणा की है, जिसमें पर्यटकों (Tourist) की संख्या के आधार पर वीजा शुल्क (Visa fees) लिया जाएगा. पर्यटन पर राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के दौरान पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि पीक सीजन (Peak Period) जुलाई से मार्च तक जब अधिक संख्या में पर्यटक आते हैं, तब भारत 1,794 रुपये (25 डॉलर) शुल्क के साथ 30-दिवसीय ई-टूरिस्ट वीजा देगा.

अप्रैल-जून के बीच वीजा शुल्क-  प्रह्लाद पटेल ने कहा, ‘लीन सीजन’ (Lean Period) अप्रैल से जून के बीच जब पर्यटक कम आते हैं तब, भारत 717 रुपये (10 डॉलर) शुल्क के साथ 30-दिवसीय ई-टूरिस्ट वीजा देगा.

पटेल ने कहा कि 80 अमेरिकी डॉलर शुल्क का नया पांच वर्षीय ई-पर्यटक वीजा और 40 डॉलर शुल्क का एक वर्षीय ई-पर्यटक वीजा भी शुरू किया गया है.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को दिए 3 बड़े तोहफे! खत्म किए ये चार्ज

इन देशों के लिए लीन सीजन में होगा ये चार्ज-  प्रह्लाद पटेल ने कहा कि जापान, सिंगापुर और श्रीलंका के लिए लीन सीजन में ई-पर्यटक वीजा का शुल्क 30-दिन के लिए 10 डॉलर और एक वर्ष तथा पांच वर्ष के लिए 25 डॉलर होगा.

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार का बड़ा प्लान-केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने देश के टॉप टूरिस्ट प्लेस पर विदेशी भाषाओं में साइन बोर्ड लगाने, ई-वीजा एप्लीकेशन के टाइम को कम करने और वीजा फीस में भी कमी करने की योजना बनाई है.

इन साइन बोर्ड में क्यूआर कोड भी होंगे, जिसे स्कैन करने पर स्मारक, उसके इतिहास और सभी जानकारी उस भाषा में दी जाएगी.
Loading...

2022 तक जरूर देखें ये जगह-स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में टूरिज्म को बढ़ावा देने की बात कही थी. पीएम मोदी ने देश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लोगों से अपील की है कि वे 2022 तक देश में कम से कम 15 टूरिस्ट डेस्टिनेशन की सैर करें.

ये भी पढ़ें: कभी भारत में हिट थे रतुल पुरी की कंपनी के प्रोडक्ट! इस गलती से हुए बर्बाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 3:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...