Home /News /business /

india is going to enter a golden period and i see india growing at 10 percent says rakesh jhunjhunwala mlks

सुनहरे दौर में कदम रख रहा है भारत, भविष्य में 10 फीसदी की दर से होगा विकास: राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला को निवेश के नजरिए से पब्लिक सेक्टर बैंक और हॉस्पिटल स्पेस में अच्छी संभावनाएं है.

राकेश झुनझुनवाला को निवेश के नजरिए से पब्लिक सेक्टर बैंक और हॉस्पिटल स्पेस में अच्छी संभावनाएं है.

भारत अपने सुनहरे दौर में प्रवेश कर रहा है और देश की विकास दर करीब 10 फीसदी होगी. ऐसा मानना है भारतीय शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का. उन्होंने कहा है कि निवेश के नजरिए से पब्लिक सेक्टर बैंक और हॉस्पिटल स्पेस में अच्छी संभावनाएं है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

राकेश झुनझुनवाला ने CNBC-TV18 को दिए इंटरव्यू में देश के विकास को लेकर कई बातें कहीं.
उन्होंने कहा- तमाम मौजूदा वैश्विक समस्याओं के बावजूद भारतीय बाजार में तेजी आई है.
बिग बुल ने ये भी कहा- भविष्य में लोन की मांग बढ़ेगी, जिसका फायदा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को होगा.

नई दिल्ली. भारत अपने सुनहरे दौर में प्रवेश कर रहा है और देश की विकास दर करीब 10 फीसदी होगी. ऐसा मानना है भारतीय शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का. झुनझुनवाला ने 8 अगस्त को CNBC-TV18 को दिए इंटरव्यू में ये बात कही.

राकेश झुनझुनवाला, जिन्हें आमतौर पर बिग-बुल के नाम से जाना जाता है, ने कहा कि आगे चलकर हम देश की क्रेडिट मांग में वृद्धि देखेंगे. जो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विकास को ईंधन मिलेगा. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अलावा राकेश झुनझुनवाला हॉस्पिटल स्पेस को लेकर भी बुलिश हैं.

ये भी पढ़ें – 3 फंड्स ने 15 साल में किया निवेशकों को मालामाल, बाजार में अस्थिरता पर भी नहीं घटा रिटर्न

पुरान आंकड़ों से ताजा डेटा की तुलना
उन्होंने CNBC-TV18 के साथ बातचीत में आगे कहा कि 1947 में भारत की जीडीपी 2.7 लाख करोड़ थी, जबकि 2022 में यह बढ़कर 197.5 लाख करोड़ हो गई है. इसी तरह 1947 में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 3 अरब डॉलर था, जो वर्तमान में 574 अरब डॉलर है. भारतीय कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 2022 में 3,437 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो 1988 में सिर्फ 23.6 अरब डॉलर था.

भारत के विकास को लेकर आश्वस्त
राकेश झुनझुनवाला भारत के विकास को लेकर पूरी तरह आशावादी हैं. उन्होंने इस बातचीत में आगे कहा कि तमाम मौजूदा वैश्विक समस्याओं के बावजूद भारतीय बाजार में तेजी आई है. हालांकि यह बढ़ोतरी थोड़ी धीमी हो सकती है.

ये भी पढ़ें – निवेशकों पर हुई धनवर्षा, मात्र 1 लाख के बन गए 1.2 करोड़ रुपये

भारतीय इक्विटी बाजार में कहां दांव लगाएं?
झुनझुनवाला का कहना है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इस समय निवेश के लिहाज से काफी अच्छे दिख रहे हैं. अर्थव्यवस्था में विकास की वापसी के साथ, ऋण की मांग में वृद्धि हुई है. भविष्य में यह मांग और बढ़ेगी, जिसका सबसे ज्यादा फायदा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को होगा. इसे ध्यान में रखते हुए, PSU बैंकों में निवेश करने की सलाह है. इसके अलावा निवेश के नजरिए से राकेश झुनझुनवाला को हॉस्पिटल स्पेस काफी संभावनाएं नजर आती हैं.

बता दें कि राकेश झुनझुनवाला की निवेश किफायती एयरलाइन Akasa ने 7 अगस्त से अपनी व्यावसायिक उड़ानें शुरू कर दी हैं. राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि अकासा एयर की लागत-प्रभावशीलता इसे प्रतिस्पर्धा में बढ़त देगी.

Tags: Bank stocks, Economy, GDP growth, Investment, Rakesh Jhunjhunwala, Stock market

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर