Onion Price: प्याज उत्पादन में दूसरे नंबर पर है भारत, जानिए हर महीने कितनी प्याज खाते हैं भारतीय

नैफेड ने बताया कि अब तक बफर स्‍टॉक से 40,000 टन से ज्‍यादा प्‍याज निकाला जा चुका है.

Onion Price: कम्पटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने यह सर्वे किया था. वहीं भारतीय घरों में प्याज़ (Onion) की खपत के बारे में बात करें तो एवरेज एक परिवार में 4.5 से 5 किलो तक प्याज़ हर महीने खाई जाती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. बीते कुछ दिनों से देशभर में महंगी होती प्याज (Onion) की चर्चा हो रही है. कुछ इलाकों में तो 100 से लेकर 120 रुपये किलो तक प्याज के रेट पहुंच गए हैं. अगर बीते 8-10 साल में प्याज के कारोबार (Onion Business) पर निगाह डालें तो प्याज के साथ महंगाई (Price Hike) का तड़का हर साल ही लगता है. यह हाल तब है जब दुनियाभर में भारत प्याज़ उत्पादक की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है. पहले पर चीन (China) है. यह आंकड़ा 2011-12 में प्याज को लेकर हुए एक सर्वे में सामने आया था.

भारत में एक हज़ार में से 908 लोग खाते हैं प्याज 

प्याज पर अब तक हुए अलग-अलग सर्वे में सामने आया है कि प्याज की खपत के मामले में भी भारत अव्वल है. हमारे देख में प्रति 1000 की आबादी पर 908 व्यक्ति प्याज खाते हैं. वहीं एक अन्य जानकारी में यह भी सामने आया है कि एवरेज एक परिवार में 4.5 से 5 किलो तक प्याज़ हर महीने खाई जाती है.

यह भी पढ़ें-सरकारी गोदामों में सड़ गया 32,000 टन प्याज! बफर स्‍टॉक में बचा सिर्फ 25 हजार टन

हाल ही में सरकारी संस्था नैफेड ने अपने पास 25 हज़ार टन प्याज का स्टॉक बताया है. 23 अक्टूबर को दी इस जानकारी में नैफेड ने यह भी कहा कि यह 25 हज़ार टन प्याज नवंबर के पहले हफ्ते तक चल जाएगा. इससे भी अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि देश में 1.5 से 2 हज़ार टन तक प्याज की खपत है.

भारत में 15 तो चीन में होती है 22 मिलियन टन प्याज 

दहाई के आंकड़े में प्याज का उत्पादन करने वाले विश्व के सिर्फ दो ही देश हैं, एक चीन तो दूसरा भारत. लेकिन खास बात यह है कि चीन का प्याज का उत्पादन का क्षेत्रफल 956 हज़ार हेक्टेयर है तो हमारा 1064 हज़ार हेक्टेयर है. बावजूद इसके उत्पादन चीन में ज़्यादा होता है. यह बात उस सर्वे में आई है जो 2011-12 में केन्द्र सरकार ने कराया था.

प्याज उत्पादन का यह आंकड़ा भी उसी वक्त का है. सर्वे के अनुसार यूएसए में 3.34 मिलियन टन तो इजिप्ट में 2.21 और ईरान में 1.92 मिलियन टन प्याज का उत्पादन होता है. अगर आज की बात करें तो भारत में 2 से 2.5 करोड़ टन प्याज का उत्पादन होता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.