Home /News /business /

निर्यातकों के लिए खुशखबरी, पीयूष गोयल बोले- निर्यात में ऐतिहासिक ऊंचाई हासिल करने की राह पर देश

निर्यातकों के लिए खुशखबरी, पीयूष गोयल बोले- निर्यात में ऐतिहासिक ऊंचाई हासिल करने की राह पर देश

पीयूष गोयल

पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने रविवार को कहा कि भारतीय इकोनॉमी (Economy) के सभी क्षेत्रों में उछाल देखा जा रहा है और देश वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात (Export) के मामले में ऐतिहासिक ऊंचाई की ओर अग्रसर है. उन्होंने कहा, ''भारत मार्च में समाप्त होने वाले वित्त वर्ष में 400 अरब डॉलर के वस्तुओं के निर्यात के लक्ष्य को हासिल कर लेगा. इसके अलावा हम 150 अरब डॉलर के सेवाओं के निर्यात को भी हासिल करेंगे. ऐसे में हम वस्तुओं और सेवाओं के ऐतिहासिक निर्यात को हासिल करेंगे.''

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने रविवार को कहा कि भारतीय इकोनॉमी (Economy) के सभी क्षेत्रों में उछाल देखा जा रहा है और देश वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात (Export) के मामले में ऐतिहासिक ऊंचाई की ओर अग्रसर है.

    उन्होंने कहा, ”भारत मार्च में समाप्त होने वाले वित्त वर्ष में 400 अरब डॉलर के वस्तुओं के निर्यात के लक्ष्य को हासिल कर लेगा. इसके अलावा हम 150 अरब डॉलर के सेवाओं के निर्यात को भी हासिल करेंगे. ऐसे में हम वस्तुओं और सेवाओं के ऐतिहासिक निर्यात को हासिल करेंगे.”

    चार महीनों में 27 अरब डॉलर का FDI आया
    गोयल ने यहां इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (IITF) का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश में चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में 27 अरब डॉलर का रिकॉर्ड एफडीआई (FDI) आया है. यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 62 फीसदी ज्यादा है.

    ये भी पढ़ें- बस एक बार ₹2 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, 10 महीने बाद ही होने लगेगी ₹12 लाख तक की कमाई, जानें कैसे?

    गोयल ने कहा कि आज दुनिया भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एक भरोसेमंद भागीदार के रूप में देख रही है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बावजूद भारत ने वैश्विक समुदाय को सेवाओं के समर्थन में कोई चूक नहीं की.

    दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रही है भारत सरकार 
    उन्होंने कहा कि भारत सरकार दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रही है. अभी तक लोगों को टीके की 110 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं. अगले साल भारत में टीके की 500 करोड़ खुराक का उत्पादन किया जाएगा. देश में पांच या छह टीकों का उत्पादन होगा.

    ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले किसानों की संख्या घटी, लेकिन आवेदन बढ़े

    गोयल ने कहा कि भारत दुनिया का उद्योग और सेवा केंद्र बन सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘गुणवत्ता, प्रतिस्पर्धा और पैमाने के मामले में भारतीय उद्योग नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है। आईआईटीएफ के जरिये हमें ‘स्थानीय को वैश्विक बनाओ’ और ‘दुनिया के लिए भारत में बनाओ’ के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी.

    Tags: Export, Piyush goyal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर