भारत 100% ऑनलाइन IT रिटर्न फाइल करने वाला दुनिया में पहला देश- राजस्व सचिव

आयकर दिवस पर राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि दुनिया में भारत पहला ऐसा देश है जहां 100 फीसदी इलेक्ट्रॉनिक आयकर रिटर्न दाखिल किया जा रहा है.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 3:21 PM IST
भारत 100% ऑनलाइन IT रिटर्न फाइल करने वाला दुनिया में पहला देश- राजस्व सचिव
भारत 100% ऑनलाइन ITR फाइल करने वाला दुनिया में पहला देश
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 3:21 PM IST
दिल्ली में इनकम टैक्स दिवस (Income Tax Day) 2019 का आयोजन हो रहा है. बता दें कि 24 जुलाई 1861 को पहली बार देश में इनकम टैक्स की शुरुआत हुई थी. आयकर दिवस पर राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि दुनिया में भारत पहला ऐसा देश है जहां 100 फीसदी इलेक्ट्रॉनिक आयकर रिटर्न दाखिल किया जा रहा है, वह भी कुछ सालों के प्रयास से. नहीं तो कई देशों में इसे हासिल करने में दशकों लग जाते है. फेसलेस इनकम टैक्स असेसमेंट किया जा रहा है. स्क्रुइटनी भी रेंडमली किया जा रहा है. उन्होंने कहा, बजट में 13.80 लाख करोड़ रुपये प्रत्यक्ष कर संग्रह करने का लक्ष्य रखा गया है,जिसे विभाग हासिल कर लेगा.

टैक्स विभाग का काम बिल्कुल मधुमक्खी की तरह होना चाहिए
दिल्ली में आयकर दिवस के आयोजन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर अतिथि हैं. राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे और सीबीडीटी के चेयरमैन पीसी मोदी भी मौजूद थे. इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, टैक्स विभाग का काम बिल्कुल मधुमक्खी की तरह होना चाहिए और उसकी तरह बिना फूल को नुकसान पहुंच शहद निकाल लेना चाहिए. उन्होंने कहा, टैक्स वसूल कर टैक्सपेयर को सजा देने का मकसद नहीं होता है, बल्कि इसका मकसद ये होता है कि जिन लोगों की ज्यादा आमदनी है उनसे कुछ लेकर उन लोगों को देना जिनकी आमदनी कम है. जो लोग टैक्स सिस्टम से खेल रहे हैं, उन पर नजर रखने की जरूरत है. उनके लिए इलेक्ट्रॉनिक तरीका या फिर डाटा माइनिंग तरीका अपनाने से परहेज नहीं करना चाहिए. ये भी पढे़ं: इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख बढ़ी, अब 31 अगस्त तक मौका



1861 में 30 लाख रुपये का हुआ था क्लेक्शन
सीबीडीटी के चेयरमैन प्रमोद चंद्र मोदी ने कहा, 1861 में 24 जुलाई इनकम टैक्स की शुरुआत हुई थी और तब 30 लाख रुपये का कलेक्शन हुआ था. वहीं वित्त वर्ष 2018-19 में 11.37 लाख करोड़ रुपये इनकम टैक्स कलेक्शन हुआ.


Loading...

कालाधान से निपटने में आयकर विभाग बड़ी भूमिका निभाएगा
वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, टैक्स एनफोर्समेंट एजेंसी से टैक्स फैसिलिटेटर बनाए जाने की जरूरत है. ओल्ड जनरेशन यानी बुजुर्गों को होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए आयकर विभाग आगे आए. ब्लैकमनी यानी कालाधन आज देश के सामने बड़ी चुनौती है और इससे निपटने के लिए आयकर विभाग बड़ी भूमिका निभाएगा. कहीं ये ना हो कि टैक्स कलेक्शन करने के चक्कर मे यह दूसरे दिशा में चले जाएं ईमानदार टैक्सपेयर्स को परेशानी ना हो ऐसी व्यवस्था जरूरी है.

ये भी पढ़ें: नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सस्ता हुआ प्रॉपर्टी खरीदना! खत्म हुई ये चार्जेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 1:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...