लाइव टीवी

कोरोना वायरस से लड़ने में चीन की मदद के लिए भारत ने उठाया ये कदम!

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 3:17 PM IST
कोरोना वायरस से लड़ने में चीन की मदद के लिए भारत ने उठाया ये कदम!
भारत ने हटाया सर्जिकल मास्क और दस्तानों से प्रतिबंध

सरकार ने रविवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है कि सर्जिकल मास्क और दस्तानों (Surgical Masks and Gloves) के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया है. कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद इन सभी उपरकरणों के मांग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 3:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने सर्जिकल मास्क और दस्तानों (Surgical Masks and Gloves) के निर्यात (Export) पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है. एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी गयी है. सरकार ने पिछले महीने में चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद कपड़े और दस्ताने समेत व्यक्तिगत बचाव के सभी उपकरणों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. यह कदम इस लिहाज से प्रासंगिक था कि कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए इन चीजों की मांग बढ़ने का अंदाजा था.

विदेशी व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘सर्जिकल मास्क, एक बार इस्तेमाल कर छोड़ दिये जाने वाले मास्क तथा एनबीआर ग्लोव को छोड़ सभी दस्तानों के निर्यात की मंजूरी दे दी गयी है.’’ हालांकि अन्य संरक्षण उपकरणों के निर्यात पर रोक लगी रहेगी.



यह भी पढ़ें: वित्त मंत्री ने कहा- बजट में हमने 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था की बुनियाद रखी

सप्लाई चेन प्रभावित होने से चीन में बढ़ी महंगाई
उधर कारोना वायरस से चीन में स्थित बेहद गंभीर बनी हुई है. अब कोरोना वायरस का असर चीन की अर्थव्यवस्था पर दिखाई देने लगा है. इससे महंगाई में भी इजाफा होने लगा है. इसका सीधा असर चीन के व्यापार, यात्रा और सप्लाई चेन पर दिखाई दे रहा है, जिसके चलते उपभोक्ता मूल्य पिछले 8 साल के उच्चत स्तर पर पहुंच चुका है. पोर्क और ​सब्जियों की कीमतों में 21 फीसदी तक इजाफा देखने को मिल रहा है. ब्लूमबर्ग ने अपने एक सर्वेक्षण में विश्लेषकों द्वारा अनुमानित मासिक आंकड़ा 4.9 फीसदी से अधिक रखा है, जो कि अक्टूबर 2011 के सबसे उच्च्तम स्तर पर है.

 

कई देशों ने अपने नागरिकों को जारी किया दिशानिर्देश
चीन से वापस लौट रहे कई देशों ने​ दिशानिर्देश जारी कर दिया है. हांगकांग में चीन से लौटने वाले लोगों को दो सप्ताह तक निगरानी में रखने का आदेश दिया गया है. बीते शनिवार को इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिया गया था. मलेशिया ने चीन से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है. जबकि, फ्रांस ने भी कहा है कि अगर कोई काम बहुत जरूरी नहीं है तो चीन की यात्रा न की जाए. इटली ने चीन से यात्रा करने वाले बच्चों को दो सप्ताह के लिए स्कूल से दूर रहने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें: बिल गेट्स ने ₹4600 करोड़ में खरीदी सुपरयॉट, तस्वीरें देख कहेंगे Wow

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 3:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर