Manufacturing PMI: मई में 10 माह में सबसे धीमी रफ्तार से बढ़ा कारखानों में उत्पादन और नए ऑर्डर

IHS मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) सर्वे हर महीने जारी होता है.

IHS मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) सर्वे हर महीने जारी होता है.

भारत की मैन्युफैक्चरिंग PMI मई 2021 में गिरकर 50.8 पर आ गई है. यह पिछले 10 महीनों का सबसे निचला लेवल है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत की मैन्युफैक्चरिंग PMI मई 2021 में गिरकर 50.8 पर आ गई है. यह पिछले 10 महीनों का सबसे निचला लेवल है. IHS Markit के मुताबिक, अप्रैल 2021 में मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) 55.5 था. कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर और उसके बाद अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन लगने से फैक्टरी में प्रोडक्शन घटा है.

अप्रैल में PMI मैन्युफैक्चरिंग 55.5 था

IHS मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) सर्वे हर महीने जारी होता है. 1 जून 2021 को जारी मैन्युफैक्चरिंग PMI का इंडेक्स 50.8 पर है. यह अप्रैल से कम है. अप्रैल में PMI मैन्युफैक्चरिंग 55.5 था. PMI अगर 50 से कम हो तो यह इकोनॉमी में सुस्ती का संकेत है. 2021 में अच्छी शुरुआत करने के बाद मार्च में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ फिर कमजोर हो गई. इस दौरान प्रोडक्शन, नए ऑर्डर और इनपुट की खरीदारी, तीनों में कमी आई है.

IHS मार्किट के इकोनॉमिक एसोसिएट डायरेक्टर पॉलिएना डी लीमा ने कहा कि मई में बिक्री, प्रोडक्शन और इनपुट खरीद के प्रमुख इंडिकेटर काफी कमजोर हुए. उन्होंने कहा कि नए डिमांड, ऑर्डर और एक्सपोर्ट कॉन्ट्रैक्ट में हल्की ग्रोथ जरूरी रही, लेकिन प्रोडक्शन या बिक्री को इससे ज्यादा सपोर्ट नहीं मिला.
ये भी पढ़ें- जरूरी खबर: आज से PF, LPG Price, ITR, बैंक, हवाई यात्रा, गूगल ड्राइव समेत ये नियम बदले, आप पर होगा सीधा असर

आठ प्रमुख उद्योंगों का सूचकांक 126.7 पर

वहीं, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, अप्रैल, 2021 में आठ प्रमुख उद्योंगों का सूचकांक 126.7 पर रहा है. इस तरह इसमें एक साल पहले अप्रैल, 2020 के सूचकांक की तुलना में 56.1 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है. हालांकि, मासिक आधार पर आठ कोर सेक्टर्स सूचकांक की बात करें, तो इसमें मार्च, 2021 की तुलना में अप्रैल, 2021 में 15.1 फीसद की गिरावट आई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज