लाइव टीवी

भारतीय मौसम विभाग की चेतावनी! अगले 24 घंटे में और बढ़ सकता है शीतलहर का कहर

News18Hindi
Updated: December 23, 2019, 10:45 AM IST
भारतीय मौसम विभाग की चेतावनी! अगले 24 घंटे में और बढ़ सकता है शीतलहर का कहर
मौसम विभाग ने 25 दिसंबर के बाद और ठंड बढ़ने के संकेत दिए है.

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा. साथ ही, मौसम विभाग (IMD-India Meteorological Department) ने 25 दिसंबर के बाद और ठंड बढ़ने के संकेत दिए है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2019, 10:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर भारत में जारी कड़ाके की ठंड (North India) से अभी राहत मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा. साथ ही, मौसम विभाग (IMD-India Meteorological Department) ने 25 दिसंबर के बाद और ठंड बढ़ने के संकेत दिए है. आपको बता दें कि उत्तर भारत में सर्दी समय से पहले आ गई और कई सालों बाद इतने दिनों तक लगातार चल रही है. शीतलहर (North India Cold Wave) का यह प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. दिन के समय भी शीतलहर का प्रकोप है, जिसकी वजह से लोगों को अधिक परेशानी हो रही है. पिछले 10 साल में पूरे दिसंबर में सबसे अधिक 8 दिनों तक शीतलहर (Cold Wave North India) का प्रकोप रहा है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं होगा. साथ ही अगले तीन दिनों तक घना कोहरा भी लोगों की परेशानियां बढ़ाएगा.

मौसम विभाग की चेतावनी- भारतीय मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि 25 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति विकसित होने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में सुबह के समय कुछ स्थानों पर बहुत घने कोहरे के आसार हैं. इसके अलावा, बुलेटिन ने कहा गया है कि अगले दिन 3- पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में ठंड के दिन गंभीर हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-आपका भी SBI में है खाता तो हो जाएं खुश, आसानी हो जाएगा ये काम

पहाड़ों पर समय से पूर्व हुई बर्फबारी की वजह से दिल्ली समय से करीब 10 दिन पहले ही शीतलहर की चपेट में आ गई है. शीतलहर 16 दिसंबर से लगातार लोगों को परेशान कर रही है. रविवार को बर्फीली हवाओं की वजह से तापमान में फिर काफी गिरावट आई.

अधिकतम तापमान महज 14.6 डिग्री सेल्सियस पर सिमट गया. यह सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस कम रहा. मंगेशपुर में अधिकतम तापमान महज 12 डिग्री सेल्सियस, डीयू में 12.6, पूसा में 12.2, जाफरपुर में 12.9 और रिज में 13 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान भी 7.4 डिग्री सेल्सियस पर सिमट गया.



भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को घना कोहरा रहेगा. अधिकतम तापमान महज 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 26 दिसंबर तक शीतलहर का प्रकोप इसी तरह रहेगा.अधिकतम तापमान महज 14 से 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा. बकि न्यूनतम तापमान में मंगलवार से गिरावट आएगी और बुधवार को यह 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें-ट्रेन कैंसिल हो जाए तो आपको तुरंत करने चाहिए ये 4 काम!

26 दिसंबर के बाद भी तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी. हालांकि, 26 दिसंबर के बाद कोहरे से कुछ राहत मिल सकती है. और यह मध्यम डिग्री पर पहुंच सकता है. लेकिन 28 दिसंबर तक सर्दी का प्रकोप इसी तरह बना रहेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2019, 10:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर