लाइव टीवी

कड़ाके की ठंड के बाद अब झुलसाएगी भीषण गर्मी, IMD ने कहा-मार्च से बढ़ने लगेगा तापमान!

News18Hindi
Updated: February 28, 2020, 1:00 PM IST
कड़ाके की ठंड के बाद अब झुलसाएगी भीषण गर्मी, IMD ने कहा-मार्च से बढ़ने लगेगा तापमान!
भारतीय मौसम विभाग हर साल गर्मी और सर्दी को लेकर पूर्वानुमान जारी करता है.

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से जारी बयान में कहा है कि दिल्ली समेत कई इलाकों में इस साल औसत न्यूनतम तापमान (Average minimum temperature) 0.5-1 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने के आसार हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 1:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस साल की शुरुआत में पहले तो सर्दी ने सताया. वहीं, अब मार्च, अप्रैल और मई में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से जारी ताजा अनुमान में कहा गया है कि इस साल गर्मी के मौसम में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश में मार्च से लेकर मई तक औसतन अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने वाला है. वहीं, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में गर्मी में औसतन अधिकतम तापमान 0.5-1 डिग्री सेल्सियस अधिक रह सकता है.

दुनियाभर के तापमान में इस साल बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. ब्रिटेन के मौसम विभाग का कहना है कि इस साल गर्मी अधिक पड़ेगी और साथ ही अगले पांच साल रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने के आसार हैं. कहा गया है कि साल 2020 से 2024 के दौरान तापमान हर साल 1.06 डिग्री से 1.62 डिग्री सेल्सियस की स्पीड से बढ़ सकता है. साल 2015 से 2019 के बीच तापमान में 1.09 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान साल 2016 अभी तक का सबसे ज्यादा गर्म साल रिकॉर्ड किया गया था.

आपको बता दें कि भारतीय मौसम विभाग हर साल गर्मी और सर्दी को लेकर पूर्वानुमान जारी करता है. अब दूसरा पूर्वानुमान अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी होगा. इसके बाद मई की शुरुआत में मानसून का पूर्वानुमान जारी होगा.



यह पूर्वानुमान, मंत्रालय (Ministry of earth science) के मॉनसून मिशन प्रोजेक्ट के मॉनसून मिशन कपल्ड फोरकास्टिंग सिस्टम (MMCFS) पर आधारित है.

ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च, अप्रैल और मई के दौरान उत्तर-पश्चिमी, पश्चिमी और मध्य भारत और कुछ भागों में तापमान थोड़ा अधिक रह सकता है.

राजधानी दिल्ली में जल्द गर्मी में बढ़ोतरी होगी. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. अनुमान है कि मई-जून में इस साल तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस: सऊदी अरब में उमरा पर रोक, लखनऊ एयरपोर्ट से 128 यात्री लौटाए गए

आजम खान के सीतापुर जेल ट्रांसफर पर आज कोर्ट में जवाब देंगे रामपुर जेल अधीक्षक

घुसपैठियों का पता बताओ 5000 इनाम पाओ, मुंबई में MNS ने लगाए पोस्टर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 11:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर