लाइव टीवी

2 जुलाई तक इन 6 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी!

News18Hindi
Updated: June 28, 2019, 3:06 PM IST

मौसम विभाग ने देश के 6 राज्यों के लिए बकायदा नारंगी रंग की चेतावनी जारी की है. इसका मतलब इन जगहों पर सतर्कता बरतने और तैयार रहने की जरूरत है.

  • Share this:
मुंबई में मानसून ने दस्तक दे दी है. मुंबई के कई इलाकों में कल देर रात से ही झमाझम बारिश हो रही है. कई इलाकों में बारिश के चलते जलभराव की स्थिति बन गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश का ये दौर अगले तीन दिनों तक यूं ही जारी रह सकता है. इसके अलावा देश के अन्य हिस्सों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने देश के आधा दर्जन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों में नारंगी अलर्ट
मौसम विभाग ने देश के 6 राज्यों के लिए बकायदा नारंगी रंग की चेतावनी जारी की है. इसका मतलब इन जगहों पर सतर्कता बरतने और तैयार रहने की जरूरत है. इन राज्यों में मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कई इलाकों में अगले महीने 2 तारीख तक भारी से भारी बारिश हो सकती है.



 

बता दें कि इस साल मानसून बहुत देरी के साथ और काफी कमजोर चल रहा है. मानसून अभी तक पूरे देश में ठीक से पहुंच नहीं पाया है. लिहाजा इस महीने 28 जून तक देश में सामान्य से 35 फीसदी तक कम बारिश हुई है. कई मौसम विभाग एजेंसियां इस बात को पहले भी जता चुकी थीं कि जून का जो महीना है वो बारिश के लिहाज से काफी कमजोर होता दिखाई दे रहा है. जुलाई में मानसून में सुधार देखने को मिलेगा. ये भी पढ़ें: FSSAI का नया नियम, मोटापा बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स पर होगा ये निशान


Loading...

मानसून देश के दक्षिणी, सेंट्रल और पूर्वी हिस्सों में पहुंच चुका है और अब यह उत्तर की तरफ बढ़ रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 जुलाई को मानसून दिल्ली पहुंच सकता है और 15 जुलाई तक इसके पूरे देश में छा जाने की उम्मीद है. आंकड़ों के तहत इसके 86.3 mm रहने की उम्मीद है, जबकि सामान्य तौर पर यह 135.6 mm रहती है.



दिल्ली में अगले हफ्ते मानसून के पहुंचने की उम्मीद
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून देश के दक्षिणी, सेंट्रल और पूर्वी हिस्सों में पहुंच चुका है और अब यह उत्तर की तरफ बढ़ रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 जुलाई को मानसून दिल्ली पहुंच सकता है और 15 जुलाई तक इसके पूरे देश में छा जाने की उम्मीद है.

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 28, 2019, 3:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...