इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 के तारीखों का हुआ ऐलान, पहली बार इस तरह होगा आयोजन

फोटो: India Mobile Congress वेबसाइट
फोटो: India Mobile Congress वेबसाइट

India Mobile Congress : इस बार यह कार्यक्रम 8, 9 और 10 दिसंबर को आयोजित होगा. कार्यक्रम का थीम इंक्लूसिव इन्नोवेशन-स्मार्ट,सेक्यूर,सस्टेनेबल होगा. इस साल कार्यक्रम का प्रिंसिपल पार्टनर एरिक्सन और प्राइम पार्टनर डेल टेक्नोलॉजी,रिब्बॉन कम्यूनिकेशन और रेड हैट होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 10:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बैठके हो या कार्यक्रम और समारोह का आयोजन कोरोना काल में कई बदलाव करने पर हम मजबूर हो गए हैं. हर एक साल आयोजन होने वाला इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 (India Mobile Congress) भी पहली बार वर्चुअली यानी ऑनलाइन ही किया जायेगा. इस बार यह कार्यक्रम 8, 9 और 10 दिसंबर को आयोजित होगा. कार्यक्रम का थीम इंक्लूसिव इन्नोवेशन-स्मार्ट,सेक्यूर,सस्टेनेबल होगा. इस साल कार्यक्रम का प्रिंसिपल पार्टनर एरिक्सन और प्राइम पार्टनर डेल टेक्नोलॉजी,रिब्बॉन कम्यूनिकेशन और रेड हैट होगा.

इसके अलावा इंडस्ट्री के कई दिग्गज,रेगुलेटर्स और देश विदेश के विभिन्नी सरकारों के नीति निर्माता शामिल होंगे. यहीं नहीं इस वैश्विक कार्यक्रम में दूरसंचार कंपनियों के सीईओ, क्षेत्र से जुडे अन्य कंपनियों के सीईओ और 5 जी ब्रॉडकास्टिंग के विशेषज्ञ, 5जी एंटरप्राइज सोल्यूशन, ओटीटी और कई रणनीतिकार भी शामिल होंगे.

आत्मनिर्भर भारत केंद्रित रहेगा कार्यक्रम
आईएमसी 2020 कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी का विज़न आत्मनिर्भर भारत की झलक देखने मिलेगा. जिसके तहत मेक इन इंडिया, लोकल मैन्यूफेक्चरिंग और मेक फॉर वर्ल्ड पर विशेष जोर देने पर केंद्रित रहेगा. यही नहीं कार्यक्रम में सतत भारत और सनातन भारत की प्रेरणा के तहत देश के 6 लाख गांव में ऑप्टिकल फाइबर बिछाए जाने और सस्टेनबल डेवलपममेंट विषयों पर विशेष फोकस देखने को मिलेगा. इसके अलावा समग्र भारत-सक्षम भारत,विदेशी और घरेलू निवेशकों को आकर्षित करने,दूरसंचार में शोध और अनुसंधान को बढ़ावा देने और उभरते हुए तकनीकी सेक्टरों के लिए भावी रोड़ मैप की जानकारी विजिटर्स को मिलेगी. कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले अतिथि कोरोना काल में दूरसंचार उद्योग के लिए मुद्दों,चुनौतियों,फ्यूचर ट्रेंड और अवसरों पर विस्तार से चर्चा-परिचर्चा करेंगे.
इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर रहेगा विशेष फोकस


प्रत्येक साल आयोजन होने वाले इस वैश्विक कार्यक्रम में सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों ,अकेडमिया और सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञ इस उद्योग के टेक्नोलॉजी ट्रेंड 5जी पर विस्तार से चर्चा करेंगे. तीन दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड एंड एज कंप्यूटिंग, ऑपन सोर्स टेक्नोलॉजी, डेटा प्राइवेसी, साइबर सिक्यूरिटी, स्मार्ट सिटी और ऑटोमेशन की भावी रणनीति, उपलब्धियां और डेवलपमेंट को प्रदर्शित किया जायेगा.

आईएमसी 2020 में 50 से अधिक देश लेंगे हिस्सा
दूरसंचार विभाग और सेलूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित इस वैश्विक कार्यक्रम में 50 से अधिक देश हिस्सा लेंगे. तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में 110 से अधिक वैश्विक वक्ता अपने विचार रखेंगे. यहीं नहीं इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्टार्टअप्स भी हिस्सा लेंगे. उम्मीद की जा रही है कि इस बार 15000 से अधिक विजिटर्स हिस्सा लेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज