Home /News /business /

India Mobile Congress 2021: 5जी को लागू करना भारत की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए- मुकेश अंबानी

India Mobile Congress 2021: 5जी को लागू करना भारत की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए- मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के CMD मुकेश अंबानी ने कहा देश में तेज आर्थिक रिकवरी की उम्मीद.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के CMD मुकेश अंबानी ने कहा देश में तेज आर्थिक रिकवरी की उम्मीद.

देश का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2021 आज यानि 8 दिसंबर से शुरू हो गया है. 10 दिसंबर तक चलने वाले इस इवेंट को रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी ( CMD Mukesh Ambani) ने संबोधित किया. उन्होंने इकोनॉमी में तेज रिकवरी का भरोसा जताया है. उन्होंने कहा कि मोबाइल, डिजिटल क्षेत्र में बड़ा बदलाव होने वाला है.

अधिक पढ़ें ...

    India Mobile Congress 2021:  आज बुधवार 8 दिसंबर से देश का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2021 का पांचवा संस्करण शुरू हो गया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( Reliance Industries Limited) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) ने कार्यक्रम को संबोधित किया. मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में मोबाइल व डिजिटल क्षेत्र में तेज बदलाव हुआ है. यह सम्मेलन भारत में कोविड के बाद एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हो रहा है.

    RIL के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि एक तरफ भारत अपने COVID-19 टीकाकरण अभियान में अभूतपूर्व प्रगति कर रहा है. दूसरी ओर, यह अर्थव्यवस्था को उच्च विकास की पटरी पर वापस लाने के प्रयासों को तेज कर रहा है. इन दो बड़े कार्यों की सफलता में हमारे उद्योग जगत का योगदान महत्वपूर्ण रहा है. मुझे पूरा विश्वास है कि भारत न केवल भविष्य में COVID की किसी भी लहर को नियंत्रित करने में सफल होगा, बल्कि एक तेजी से आर्थिक वापसी भी करेगा जो दुनिया को चकित कर देगी.

    “हमने 100% देशी और व्यापक 5G सॉल्युशन विकसित किया”
    5जी के बारे में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि हमने 100% देशी और व्यापक 5G सॉल्युशन विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव, डिजिटल मैनेज्ड और भारतीय है. हमारी तकनीक की वजह से जियो नेटवर्क को 4G से 5G में जल्द से जल्द अपग्रेड किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें- RBI Monetary Policy: आरबीआई ने पॉलिसी दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4 फीसदी पर बरकरार

    मुकेश अंबानी ने सरकारी यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड का इस्तेमाल देश में मोबाइल सब्सिडी देने के लिए करने की पैरवी की है. उनका का मानना है कि अगर देश के हाशिए पर रहने वाले लोगों को देश की डिजिटल ग्रोथ का हिस्सा बनना है तो उसे किफायती कीमतों पर सर्विस और डिवाइस मुहैया कराए जाने चाहिएं.

    “2जी से 4जी और फिर 5जी में माइग्रेशन जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए”
    मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत को 2जी से 4जी और फिर 5जी में माइग्रेशन जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए. लाखों भारतीयों को सामाजिक-आर्थिक पिरामिड में सबसे नीचे 2जी तक सीमित रखना उन्हें डिजिटल क्रांति के लाभों से वंचित करना है. कोविड में हमने देखा जब सबकुछ बंद था तब इंटरनेट और मोबाइल ने ही हमें जीवित रखा. तकनीक हमारे जीवन और रोजगार के लिए सहारा बनी.

    10 दिसंबर तक चलेगा इंवेंट
    यह कार्यक्रम 10 दिसंबर तक चलेगा. इस इवेंट में टेक जगत से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं. कार्यक्रम में 5G तकनीक से ओटीटी कंटेंट पर भी बात की जाएगी.

    IMC की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इस इवेंट में स्पीकर के तौर पर कम्युनिकेशन मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव, भारती एयरटेल के सुनील भारती मित्तल और बिड़ला ग्रुप से कुमार मंगलम बिड़ला समेत कई अन्य दिग्गज शामिल होंगे. पहले दिन नोकिया अपने एक प्रोडक्ट से पर्दा उठाएगा और उसका डेमो दिखाएगा. अभी प्रोडक्ट के नाम का खुलासा नहीं किया गया है.

    **(डिस्क्लेमर – नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    Tags: Chairman of Reliance Industries Limited, Mukesh ambani, Reliance, Reliance digital, Reliance industries, Reliance Jio, Reliance news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर