भारत से कारोबार बंद कर इमरान खान ने की सबसे बड़ी गलती! इन चीजों की महंगाई तोड़ेगी आम आदमी की कमर

पाकिस्तान प्याज और टमाटर जैसी खाद्य वस्तुओं के अलावा केमिकल्स के लिए भारत पर निर्भर है. एक्सपर्ट्स और ट्रेडर्स की मानें तो इससे पाकिस्तान को ही झटका लगेगा.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 5:01 PM IST
भारत से कारोबार बंद कर इमरान खान ने की सबसे बड़ी गलती! इन चीजों की महंगाई तोड़ेगी आम आदमी की कमर
भारत से कारोबार बंद कर इमरान खान ने की सबसे बड़ी गलती!
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 5:01 PM IST
पाकिस्तान (Pakistan) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद भारत के साथ कारोबार बंद करने का फैसला लिया है. पाकिस्तान का यह कदम भारत की बजाय उसे ही नुकसान पहुंचाने वाला है. इसकी वजह यह है कि पाकिस्तान पर भारत की निर्भरता खासी कम है, जबकि पड़ोसी मुल्क रोजमर्रा की जरूरत की तमाम चीजें भारत से मंगाता है. पाकिस्तान प्याज और टमाटर जैसी खाद्य वस्तुओं के अलावा केमिकल्स के लिए भारत पर निर्भर है. एक्सपर्ट्स और ट्रेडर्स की मानें तो इससे पाकिस्तान को ही झटका लगेगा.

टमाटर और प्याज भारत से जाते हैं पाकिस्तान -इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT) के प्रोफेसर राकेश मोहन जोशी के मुताबिक पाकिस्तान का कारोबार इस ट्रेड को रोकने से प्रभावित होगा. JLN के प्रोफेसर बिस्वजीत धर कहते हैं कि लॉन्ग टर्म की बात हो या फिर शॉर्ट टर्म की इस फैसले से पाकिस्तान को ही होगा नुकसान. पाकिस्तान टमाटर और प्याज तक के लिए भारत पर निर्भर है.

यह भी पढ़ें- FD नहीं पोस्ट ऑफिस की स्कीम में करें निवेश मिलगा डबल ब्याज

पुलवामा अटैक के बाद भारत ने पाकिस्तान से आने वाली चीजों पर लगाई 200 फीसदी कस्टम ड्यूटी -पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच कारोबार निचले स्तर पर थे. भारत ने अटैक के बाद पाकिस्तान से आने वाली चीजों पर 200 पर्सेंट कस्टम ड्यूटी कर दी थी. कॉमर्स मिनिस्ट्री के डॉटा के मुताबिक इस फैसले के चलते पाक से होने वाले आयात में 92 पर्सेंट की गिरावट आई थी.

यह भी पढ़ें- पाक ने भारत के साथ कारोबारी रिश्ता तोड़ा, क्या होगा असर?

साल 2017 में पाकिस्तान के ताजे फलों का एक बड़ा बाजार भारत में है. यहां तक पाकिस्तान का आम भी भारत में ज्यादा पसंद किया जाता है. आंकड़े बताते हैं कि 2017 में 89.62 मिलियन डॉलर यानी 63 करोड़ रुपये के फल भारत ने खरीदे. पाकिस्तान से आने वाले फल आमतौर पर पहले कश्मीर या फिर दिल्ली की फल मंडी में आते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 4:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...