Home /News /business /

300 रुपये वाले इस शेयर ने मिनटों में निवेशकों को बनाया लखपति, 21 फीसदी प्रीमियम पर हुए लिस्ट

300 रुपये वाले इस शेयर ने मिनटों में निवेशकों को बनाया लखपति, 21 फीसदी प्रीमियम पर हुए लिस्ट

 इंडिया पेस्टीसाइड्स (India Pesticides)

इंडिया पेस्टीसाइड्स (India Pesticides)

India Pesticides Stock: इंडिया पेस्टीसाइड्स के शेयर्स 21.62 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुए हैं. बीएसई पर लिस्टिंग की बात करें तो यह 360 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से हुई है.

    नई दिल्ली: अगर आपको भी एग्रोकेमिकल कंपनी इंडिया पेस्टीसाइड्स (India Pesticides) के शेयर्स मिले थे तो आज लिस्टिंग के दिन ही निवेशकों को बड़ा फायदा मिला है. कंपनी के शेयर्स की दमदार लिस्टिंग (India Pesticides Shares listing) हुई है. शेयर्स 21.62 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुए हैं. अगर आपने भी इन शेयर्स में पैसा लगाया था तो फटाफट जान लें कि आपको कुछ ही घंटों में कितना मुनाफा हो गया है. बता दें शेयर का इश्यू प्राइस 296 रुपये था. वहीं, बीएसई पर लिस्टिंग की बात करें तो यह 360 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से हुई है यानी प्रति शेयर आपको 64 रुपये का फायदा हुआ है.

    आपको बता दें आज सुबह के कारोबार में करीब 10 बजकर 13 मिनट पर कंपनी का शेयर 355.75 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. यह लेवल इश्यू प्राइस से 20.19 फीसदी ऊपर था. इसके अलावा इस समय कंपनी के करीब 11.02 लाख शेयर्स में खरीदारी-बिकवाली हो रही है.

    यह भी पढ़ें: मोटी कमाई का मौका! इस हफ्ते यहां लगाएं सिर्फ 14,076 रुपये और एक दिन में हो जाएं लखपति...

    NSE पर कैसी रही लिस्टिंग?
    इसके अलावा अगर NSE के लिस्टिंग प्राइस की बात करें तो यहां पर यह 20.24 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुए हैं. यहां कंपनी का शेयर 356.20 रुपये पर खुला था और वॉल्यूम करीब 1.27 करोड़ था.

    कैसे हुए लखपति?
    इस आईपीओ का लॉट प्राइस 14500 रुपये था. अगर आपके पास इसकी 6 लॉट हैं तो आप आज मिनटों में लखपति बन गए हैं. बता दें इस शेयर के एक लॉट में 50 शेयर्स थे यानी लखपति बनने के लिए आपके पास 300 शेयर्स होना जरूरी हैं. आइए आपको बताते हैं कैलकुलेशन-

    निवेश - 290 रुपये x 300 शेयर्स = 87000 रुपये

    मुनाफा- 360 रुपये x 300 शेयर्स = 108000 रुपये

    इस कैलकुलेशन के हिसाब से आपको कुछ ही मिनटों में पूरे 21000 रुपये का फायदा हुआ है. निवेशकों ने इसमें 87000 रुपये लगाए और लिस्टिंग के समय आपके ये रुपये 1 लाख 8 हजार में बदल गए.

    800 करोड़ रुपये जुटाने का था प्लान
    आपको बता दें कंपनी के करीब 800 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ निकाला था. निवेशकों को 23 से 25 जून 2021 तक सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन किया गया था. यह आईपीओ करीब 29 गुना सब्सक्राइब हुआ था. बता दें FPIs ने India Pesticides के शेयर खरीदे उनमें अबु धाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA), इंटिग्रेटेड कोर स्ट्रेटजीज, तारा इमर्जिंग एशिया और BNP Paribas शामिल रहीं. वहीं, घरेलू निवेशकों में SBI म्यूचुअल फंड, Nippon म्यूचुअल फंड, बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस और भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस शामिल हैं.

    यह भी पढ़ें: PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! खाते में आने वाले हैं 2000 रुपये, जानें कब आएगी 9वीं किस्त?

    क्या है कंपनी का कारोबार?
    कंपनी के कारोबार की बात की जाए तो यह एग्रोकेमिकल बनाने वाली कंपनी है. यह कीटनाशक बनाने वाली दुनिया की लीडिंग कंपनियों में शामिल है. कंपनी का फॉर्म्यूलेशन बिजनेस बेहतर है. कंपनी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल दुनिया के कई देशों में होता है. इस कंपनी की प्रतियोगिता अपने क्षेत्र में धनुका एग्रोटेक लिमिटेड, भारत रसायन लिमिटेड, यूपीएल लिमिटेड, रैलीज इंडिया और पीआई इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों से है.undefined

    Tags: Business news in hindi, Earn money, How to earn money, IPO, Share market

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर