Post Office के इस बैंक में है खाता तो 1 अगस्त से हो रहा बड़ा बदलाव, खर्च करने होंगे ज्यादा रुपये

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (india post payments bank) 1 अगस्त से डोरस्टेप बैंकिंग (doorstep banking charges) के लिए भी चार्ज लगाएगा. ग्राहकों को प्रति कस्‍टमर प्रति रिक्‍वेस्‍ट 20 रुपये खर्च करने होंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आपका भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (india post payments bank) में खाता है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. बैंक के खाताधारकों को 1 अगस्त से डोरस्टेप बैंकिंग (doorstep banking charges) के लिए भी पैसे खर्च करने होंगे. इसके अलावा बैंक ने 1 जुलाई से ब्याज दरों (ippb interest rate) में भी कटौती कर दी है तो आपको मिलने वाला फायदा भी कम हो गया है. आईपीपीबी ने इस बारे में जानकारी दी है. बता दें इस समय डोरस्टेप बैंकिग पर कोई चार्ज नहीं लगता है.

    1 अगस्त 2021 से इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिग (doorstep banking charges) के लिए प्रति कस्‍टमर प्रति रिक्‍वेस्‍ट 20 रुपये खर्च करने होंगे. आपको बता दें बैंक ने हाल ही में ब्याज दरों में भी कटौती कर दी है. 1 जुलाई से सेविंग्स अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को कम ब्याज मिलेगा.

    यह भी पढ़ें: CNG Price Hike: बड़ी खबर! CNG और घरेलू पाइपलाइन गैस की कीमतों में भी इजाफा, अब चुकाने होंगे ज्यादा दाम

    अब कितना मिल रहा है ब्याज
    बता दें पहले ग्राहकों को 1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 2.75 फीसदी ब्याज मिल रहा था, लेकिन बैंक ने इसको 25 बेसिस प्वाइंट घटाकर 2.50 फीसदी कर दिया है. जुलाई से सितंबर तक की तिमाही में ग्राहकों को 2.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, 1 लाख से 2 लाख रुपये तक रखने वाले ग्राहकों को 2.75 फीसदी सालाना दर से ब्‍याज मिलेगा.

    पहले ग्राहकों को बैलेंस चेक करने, रुपये ट्रांसफर करने और दूसरे वित्तीय लेनदेन के लिए अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जाना पड़ता था. अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से ग्राहकों की बैंकिंग सेवाओं तक काफी आसान पहुंच हो गई है.

    ऑनलाइन खोल सकते हैं अकाउंट
    >> IPPB ऐप को डाउनलोड कर ‘ओपन अकाउंट’ पर क्लिक करें.
    >> मोबाइल नंबर और पैन डालें.
    >> इसके बाद आधार नंबर डालना होगा.
    >> अब खाता खुलवाने वाले के आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
    >> अब कुछ पर्सनल डिटेल्स डालनी होंगी, जैसे- मां का नाम, शैक्षणिक योग्यता, पता और नॉमिनेशन की डिटेल्स आदि.
    >> सबमिट करने के बाद अकाउंट खुल जाएगा और इसे ऐप से एक्सेस किया जा सकेगा.

    यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ बड़ौदा में है खाता तो Whatsapp पर निपटाएं बैंकिंग कामकाज, आज ही सेव करें नंबर

    आपको बता दें हाल ही में बैंक ने ग्राहकों की मैक्सिमम राशि रखे जाने की लिमिट एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया है. बता दें बैंक के ग्राहकों को क्‍यूआर कार्ड की भी सुविधा मिलती है यानी आपको कोई भी नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है. अकाउंट होल्‍डर का ऑथेन्टिकेशन प्रोसेस को बायोमेट्रिक के जरिए पूरा किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.