अपना शहर चुनें

States

पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 330 रुपये देकर मिलता है 2 लाख का फायदा

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (PMJJBY)
प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (PMJJBY)

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्‍योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ मिलकर अपने ग्राहकों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (PMJJBY) की शुरुआत की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 10:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्‍योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ मिलकर अपने ग्राहकों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (PMJJBY) की शुरुआत की है. यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. इस प्लान में अगर निवेश करने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके 2 लाख रुपए मिलते हैं. इस योजना के तहत सरकार गरीब लोगों को वित्तीय सुरक्षा की सुविधा देती है. देश के हर आदमी को जीवन बीमा की सुविधा देने के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की थी. आइए आपको इसकी खासियत के बारे में बताते हैं-

किसी भी मेडिकल की नहीं होगी जरूरत
बता दें अब से यह योजना इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है. इस योजना के लिए किसी भी तरह के मेडिकल की जरूरत नहीं होती है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है. इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे नें कैंसिल कर दी कई ट्रेनें, सफर करने का है प्लान तो चेक कर लें ये लिस्ट...!
देने होंगे सिर्फ 330 रुपए


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. इसमें अश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम 2,00,000 रुपये है. इस योजना के तहत सालाना 330 रुपये का प्रीमियम देय होगा. हालांकि, पहले वर्ष का प्रीमियम, स्‍कीम ली जाने वाली तिमाही पर निर्भर है.

1 सितंबर 2018 से हुई है शुरुआत
आपको बता दें पीएम मोदी ने 1 सितंबर 2018 को आईपीपीबी को लॉन्च किया था. इस बैंक की स्‍थापना का मुख्य उद्देश्‍य दूर के इलाकों में रहने वाले लोगों बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराना है. इस योजना के तहत 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफिसेज (ग्रामीण क्षेत्रों में 1.35 लाख) और 3 लाख डाक कर्मचारियों के डाक नेटवर्क का उपयोग किया जाएगा.

क्या होता है टर्म प्लान?
किसी बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है. टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का पूरा भुगतान नॉमिनी को करती है. पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने पर नॉमिनी को एकमुश्त रकम का भुगतान किया जाता है. अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता. वास्तव में टर्म प्लान बहुत मामूली प्रीमियम पर जोखिम से सुरक्षा उपलब्ध कराने का बेहतरीन माध्यम है.

यहां से भी ले सकते हैं पॉलिसी के बारे में जानकारी
इस पॉलिसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए 1800 180 1111 टोल फ्री नंबर पर फोन किया जा सकता है या फिर www.financialservices.gov.in पर क्लिक कर योजना से जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार से पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई...!

कई भाषाओं में है उपलब्ध
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के लिए फॉर्म अलग-अलग भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है. इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें– http://jansuraksha.gov.in/
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज