खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस में शुरू हुई नई सर्विस, 17 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

भारतीय पोस्ट ऑफिस डाक सेवाओं के अलावा बैंकिंग सेवाएं भी देता है. इन सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए इन्हें ऑनलाइन कर दिया है.

News18Hindi
Updated: December 15, 2018, 6:29 AM IST
खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस में शुरू हुई नई सर्विस, 17 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा
खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस में शुरू हुई नई सर्विस, 17 करोड़ खाताधारकों को मिलेगा फायदा
News18Hindi
Updated: December 15, 2018, 6:29 AM IST
भारतीय पोस्ट ऑफिस डाक सेवाओं के अलावा बैंकिंग सेवाएं भी देता है. इन सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए इन्हें ऑनलाइन कर दिया गया है. अब आप आरडी, पीएफ स्कीम से संबंधित सभी काम घर बैठे निपटा सकेंगे. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में लोगों के लिए कुछ ऐसी योजनाएं भी निकाली है जिसके जरिए ग्राहक यहां अपना खाता खुलवाकर छोटी बचत भी कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की ओर से लोगों को लाइफ इंश्योरेंस के तहत डाक लाइफ इंश्योरेंस, ग्रामीण लाइफ इंश्योरेंस आदि सुविधाएं दी जाती है. इसके साथ ही डाक विभाग सरकार के एक एजेंट की तरह काम करता है. इसमें बुजुर्गों के लिए पेंशन पेमेंट और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना भी दी जाती हैं.

अब ग्राहकों कर सकते हैं ये काम
>> ग्राहक अब इंटरनेट बैंकिंग के सहारे अपने सारे काम आसानी से कर सकेंगे.
>> इससे 17 करोड़ पीओएसबी खाताधारकों को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी.

>> साथ ही ग्राहक ऑनलाइन लेनदेन का वितरण भी कर सकते हैं.
>> इस पोर्टल की सहायता से ग्राहक ऑनलाइन अपना RD अकाउंट, TD अकाउंट और पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकतें हैं. (ये भी पढ़ें-सरकार जारी करेगी 100 रुपये का नया सिक्का, होंगी ये खासियत)





कैसे शुरू करें रेकरिंग डिपॉजिट- आरडी अकाउंट पोस्ट ऑफिस, बैंक जाकर या ऑनलाइन भी खोला जा सकता है. आप मोबाइल ऐप से भी आरडी खुलवा सकते हैं. अगर आप पोस्ट ऑफिस में आरडी खुलवा रहे हैं तो कैश और चेक देकर खुलवा सकते हैं. आपका अकाउंट एक पोस्ट आफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस ट्रांसफर हो सकता है. दो एडल्ट के नाम से ज्वॉइंट अकाउंट भी खुल सकता है. आरडी अकाउंट खोलने के पहले देख लें कि कहां कितना ब्याज मिल रहा है. अगर आरडी पर 10 हजार से ज्यादा ब्याज मिलता है तो वह टैक्‍सेबल होगा.(ये भी पढ़ें-Post Office की नई स्कीम, 5 साल इन्वेस्ट करने पर मिलेगा शानदार रिटर्न)



आरडी के फायदे-
>> रेकरिंग डिपॉजिट निवेशक की सेविंग पर निर्भर करता है और हर महीने एक तय राशि का निवेश इसमें कर सकते हैं.
>> आरडी के लॉक इन फीचर के तहत शुरुआत से आखिर तक ब्याज दर एक समान रहती है और डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट शुरुआत में ही लॉक इन हो जाता है. यानी ब्याज दर कम होने पर आरडी में फायदा होता है.
>> रेकरिंग डिपॉजिट से सेविंग मैनेजमेंट आसान होता है और बार बार फिक्स डिपॉजिट की परेशानी से राहत मिल जाती है.
>> आरडी में अकाउंट खोलते समय ही टाइम पररियड तय हो जाता है. टाइम पीरियड खत्म होने पर आपको ब्याज समेत पूरा भुगतान मिल जाता है.
>> आरडी की खासियत है कि इसमें नियमित निवेश के साथ फिक्स डिपॉजिट के फायदे मिलते हैं. ब्याज तय होने से आय की निश्चितता रहती है और बैंकों की ओर से ऑफर मिलने से सहूलियत रहती है. आरडी में एक खास लक्ष्य के लिए रकम इकट्ठा की जा सकती है.
>> आरडी 10 साल तक हो सकती है. इसमें लंबे समय का इनवेस्टमेंट प्लान बनाया जा सकता है.(ये भी पढ़ें-पोस्ट ऑफिस बैंक: सिर्फ 10 रुपये में खुलता है खाता, घर बैठे मुफ्त में मिलेंगी सभी बैंकिंग सुविधाएं)
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...