India Post ने शुरू की नई सर्विस, देश में पहली बार ला रहा है फ्री डिजिटल लॉकर, जानिए कैसे करेगा काम?

India Post ने शुरू की नई सर्विस, देश में पहली बार ला रहा है फ्री डिजिटल लॉकर, जानिए कैसे करेगा काम?
फ्री डिजिटल लॉकर सर्विस शुरू

इंडिया पोस्ट देश में पहली बार फ्री डिजिटल लॉकर सर्विस शुरू कर रहा है. India Post के तहत अपनी पोस्टल सर्विसेज चलाने वाला विभाग पश्चिम बंगाल में गुरुवार से अपना पहला फ्री डिजिटल पार्सल लॉकर सर्विस शुरू कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 2:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडिया पोस्ट देश में पहली बार फ्री डिजिटल लॉकर सर्विस शुरू कर रहा है. India Post के तहत अपनी पोस्टल सर्विसेज चलाने वाला विभाग पश्चिम बंगाल में गुरुवार से अपना पहला फ्री डिजिटल पार्सल लॉकर सर्विस शुरू कर रहा है. इस सर्विस के तहत कस्टमर्स पोस्ट ऑफिसेज से अपना पार्सल अपनी सुविधा के हिसाब से कलेक्ट कर सकेंगे. यह सुविधा यूरोपीय देशों में काफी पॉपुलर है लेकिन भारत में पहली बार शुरू हो रही है. कोलकाता में यह सर्विस गुरुवार से India Post के दो पोस्ट ऑफिसेज़ सॉल्ट लेक सिटी के सेक्टर 5 और न्यू टाउन में शुरू हो रही है.

लाइव मिंट की खबर के मुताबिक, पश्चिम बंगाल सर्किल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल गौतम भट्टाचार्य ने कहा कि भारत में पहली बार डिजिटल पार्सल लॉकर की सर्विस शुरू हो रही है. उन्होंने कहा कि यह सर्विस वर्किंग क्लास के ऐसे लोगों के लिए की गई है, जिनके घर पर कोई पार्सल रिसीव करने वाला नहीं होता है. ऐसे लोग ऑफिस के बाद पोस्ट ऑफिस में अपने लॉकर से अपनी सुविधा के हिसाब से अपना पार्सल ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: PPF, NSC, सुकन्या योजना सहित सभी छोटी बचत योजनाओं पर सरकार घटाएगी ब्याज



कैसे करेगा काम?
- यह सुविधा अपनाने वाले कस्टमर्स को इंडिया पोस्ट की ओर से जहां भी पार्सल ड्रॉप किया जाएगा, उसके एड्रेस के लिए एक खास लॉकर नंबर दिया जाएगा.

- इस डिजिटल पार्सल लॉकर में पार्सल ड्रॉप कर दिया जाएगा और कस्टमर के पास OTP का एक मैसेज आ जाएगा.

- कस्टमर्स पार्सल ड्रॉप होने के अगले सात दिनों तक अपना पार्सल लॉकर से निकाल सकेंगे.

ये भी पढ़ें: बदलने वाले हैं डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े ये रूल, RBI ला रहा है नए नियम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading