अपना शहर चुनें

States

अब चीन से नहीं आयात होंगे खराब क्वॉलिटी के इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, सरकार ने उठाया ये कदम

चीन से 7 इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स आयात नहीं किए जा सकेंगे.
चीन से 7 इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स आयात नहीं किए जा सकेंगे.

भारत सरकार अब चीन से आयात होने वाले 7 प्रोडक्टस को कंपलसरी रजिस्ट्रेशन ऑर्डर में डालने का फैसला लिया है. इसके बाद अब इन प्रोडक्ट्स के आयात के लिए बीआईएस प्रमाण की आवश्यकता होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2020, 4:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन से आ रहे घटिया इलेक्ट्रॉनिक सामान (Electronic Items) के आयात पर रोक लगाने के लिए भारत ने 7 प्रोडक्ट को कंपलसरी रजिस्ट्रेशन ऑर्डर (Cumpolsary Registration Order) में डालने का फैसला किया है. इस आदेश के लागू होने के बाद चीन से आने वाले घटिया क्वॉलिटी के डिजिटल कैमरा, वीडियो कैमरा वेबकैम, ब्लूटूथ स्पीकर, स्मार्ट स्पीकर, वायरलेस हेडसेट के आयात पर रोक लग सकेगी. अब सिर्फ ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS - Bureau Standards of India) प्रमाणित होने पर ही इनका आयात हो सकेगा.

अब बिना प्रमाण के गुड्स का इंपोर्ट करना संभव नहीं होगा. सरकार ने WTO को इन प्रोडक्टस की लिस्ट सौंपी. इन कंपनियों को BIS प्रमाण लेने के लिए 3 महीने का वक्त मिलेगा. लिस्ट में डिजिटल कैमरा वीडियो कैमरा वेबकैम ब्लूटूथ स्पीकर स्मार्ट स्पीकर एलइडी डिमर वायरलेस हेडसेट शामिल हैं.


आपको बता दें कि सरकार ने 2012 में कंपलसरी रजिस्ट्रेशन ऑर्डर के दिशा निर्देश जारी किए थे. इन दिशा निर्देशों के तहत सरकार सिर्फ मानकों पर खरे उतरने वाले गुड्स की आयात की इजाजत देती है.



यह भी पढ़ें: Paytm के जरिए घर बैठे चुटकी में बुक करें LPG सिलेंडर, 50 लाख लोग करते हैं बुकिंग

अभी तक इन प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए सुरक्षा मानकों को नहीं पूरा करना होता है. बीआईएस ​टेस्टिंग कराने के बाद इन प्रोडक्ट का लाइसेंस लेना पड़ेगा. इसके बाद ही इन प्रोडक्ट्स का आयात भारत में संभव हो पाएगा. भारत में सबस्टैंडर्ड प्रोडक्ट्स के आयात पर रोक लगने के बाद घरेलू उद्योग को बढ़ावा मिल सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज