बिना ट्रेन टिकट रेल में सफर करने वाले सावधान! जारी हुआ नया आदेश

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 2:33 PM IST
बिना ट्रेन टिकट रेल में सफर करने वाले सावधान! जारी हुआ नया आदेश
रेलवे को हर महीने हो रहा करोड़ों का नुकसान

ट्रेन (Train) में बिना टिकट (Without Ticket) सफर करने वाले सावधान हो जाएं. क्योंकि भारतीय रेलवे (Indian Railway) बिना टिकट रेल सफर करने वालों के खिलाफ स्पेशल ड्राइव (Special Drive) शुरू करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 2:33 PM IST
  • Share this:
ट्रेन (Train) में बिना टिकट (Without Ticket) सफर करने वाले सावधान हो जाएं. क्योंकि भारतीय रेलवे (Indian Railway) बिना टिकट यात्रा करने वालों की धड़ पकड़ तेज़ करने के लिए स्पेशल ड्राइव शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत पकड़े जाने पर भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है. इसके लिए रेलवे स्पेशल ड्राइव शुरू करेगा. रेलवे बोर्ड ने सभी GMs को निर्देश दिए हैं. टिकट चेकिंग के इस मुहिम रेलवे प्रोटेक्स फोर्स (RPF) भी मदद करेगा.आपको बता दें कि बिना टिकट यात्रा करने से रेलवे को हर महीने करोड़ों का नुकसान हो रहा है. उत्तर रेलवे ने 5 हजार यात्रियों को बिना टिकट पकड़ा है. मेगा टिकट चेकिंग ड्राइव के लिए जोन्स तैयार हैं.

महंगा पड़ सकता है रेलवे को चूना लगाना
बिना टिकट यात्रा करने वालों की धड़पकड़ होगी. रेलवे बिना टिकट यात्रियों पर सख्त कार्रवाई करेगी. टिकट चेकिंग में RPF भी मदद करेगा. बिना टिकट पकड़े जाने पर दाम के साथ जुर्माना भरना पड़ेगा. बिना टिकट पकड़े जाने पर 500 रुपये से 2000 रुपये के बीच जुर्माना होगा.



रेल मंत्री ने टिकटों की कालाबाजारी पर जताई चिंता
बता दें कि पिछले दिनों रेल मंत्री ने टिकटों की कालाबाजारी पर चिंता जताते हुए कहा था कि जो काम ट्रैफिक डिपार्टमेंट को करना चाहिए वह काम RPF कर रहा है. RPF ने देशभर में अभियान चलाकर एक हजार से ज्यादा टिकट दलालों को पकड़ा है, जिनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. ट्रैफिक विभाग को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: करप्शन पर मोदी सरकार का एक और बड़ा वार, CBIC ने 22 अफसरों को जबरन किया रिटायर
Loading...

पहले से ज्यादा सुरक्षित ट्रेन का सफर
रेलवे ने यात्रियों और उनके सामानों की सुरक्षा के लिए नई कमांडो फोर्स बनाई है. भारतीय रेलवे ने RPF की कमांडो बटालियन कमांडो फॉर रेलवे सिक्‍योरिटी (CORAS) की पहली बटालियन को 14 अगस्‍त को लॉन्‍च किया था. इस फोर्स को रेलवे के अहम स्‍टेशनों और फैक्‍टरी में तैनात किया जाएगा. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिसका लिंक नजदीक के बड़े स्टेशन, आरपीएफ और जीआरपी कार्यालय, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय और रेल मंत्री कार्यालय से होगा.

(दिपाली नन्दा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: आम्रपाली मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, NBCC को मिलेंगे 7.16 करोड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 1:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...