लाइव टीवी

रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, फंसे यात्रियों के लिए खत्म किए ये नियम

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 6:49 PM IST
रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, फंसे यात्रियों के लिए खत्म किए ये नियम
31 मार्च तक मालगाड़ी छोड़कर सभी पैसेंजर और मेल एक्सप्रेस को बंद

Coronavirus: भारतीय रेलवे ने कई जगहों पर फंसे यात्रियों को रिटायरिंग रूम में ठहरने का आदेश दिया है. सामान्य सेवाएं फिर से शुरू हो जाने तक यात्री रिटायरिंग रूम में ठहर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 6:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कोरोना वायरस के चलते फंसे यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. रेलवे ने कई जगहों पर फंसे यात्रियों को रिटायरिंग रूम में ठहरने का आदेश दिया है. सामान्य सेवाएं फिर से शुरू हो जाने तक यात्री रिटायरिंग रूम में ठहर सकते हैं. मौजूदा नियमों के तहत, यात्री न्यूनतम 3 घंटे और अधिकतम 48 घंटे के लिए रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलते संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने सभी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है. इतिहास में पहली बार रेलवे ने कई दिनों के लिए ट्रेनें रद्द की हैं.

यात्री कई जगहों पर फंसे
कई शहरों में लॉकडाउन की वजह से रेलवे स्टेशनों को यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी. इससे कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के चलते रेलवे ने 22 मार्च को सभी पैसेंजर और मेल ट्रेन ट्रेनों को 31 मार्च तक रद्द कर दिया. इस दौरान सिर्फ मालगाड़ी ही चलेंगी. रेलवे के इस फैसले से करीब 12,500 ट्रेनों का संचालन रुक गया. इसके अलावा 500 सब-अर्बन ट्रेनों के साथ मेट्रो के संचालन को भी रोकने का फैसला लिया गया है. यात्रियों की हो रही दिक्कत को देखते हुए रेलवे उन्हें रिटायरिंग रूम में ठहरने का आदेश दिया है. इससे रास्ते में फंसे यात्रियों को राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वजह से नहीं होगी आपकी नौकरी पर संकट! सरकार ने कही ये बात



मालगाड़ी पर रोक नहीं
हालांकि सामानों की आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए मालगाड़ी का संचालन जारी रहेगा. रेलवे की तरफ से रोजाना 9000 मालगाड़ी का संचालन किया जाता है.

21 जून किया जा सकता है तक रिफंड क्लेम
टिकट कैंसलेशन को लेकर भी रेलवे ने नियमों मे ढील दी है. रेलवे की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, 31 मार्च तक जो ट्रेनें कैंसिल की गई हैं उसका फुल रिफंड 21 जून 2020 तक क्लेम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: LIC ने लिया बड़ा फैसला, करोड़ों ग्राहकों को मिलेगी राहत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 6:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर