लाइव टीवी

VIDEO: इस शहर में प्रॉपर्टी खरीदने पर मिलेगा सबसे ज्यादा मुनाफा

News18Hindi
Updated: June 13, 2018, 9:42 AM IST

इन दिनों प्रॉपर्टी में पैसा लगाने वाले निवेशकों की पहली पसंद दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु नहीं है. आइए जानते हैं किस शहर में पैसा लगाकर सबसे ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है-

  • Share this:
देश के रियल्टी सेक्टर में सुधार के संकेत मिलने लगे हैं. इस बार निवेशकों की पहली दिल्ली, मुंबई या पुणे नहीं, बल्कि हैदराबाद है. प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक के अनुसार, 2013-14 से 2017 की तुलना में यह 32 फीसदी तक बढ़ी है. दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, चेन्नई और कोलकाता में यह तेजी से गिरी है. दिल्ली में 67 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई. आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश की पूर्व राजधानी हैदराबाद अब तेलंगाना के हिस्से में चला गया है. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के प्रॉपर्टी बाजार में तेजी है. गौरतलब है कि देश के बाकी प्रमुख शहरों में प्रॉपर्टी बाजार काफी नरम है. मौजूदा हालातों में यही एकमात्र बड़ा शहर है, जो आपको प्रॉपर्टी निवेश पर अच्छा मुनाफा दे सकता है.

एनआरआई और निवेशकों द्वारा वित्तीय लाभ उठाने के लिए उभरे पुणे का आकर्षण तेजी से घटा है. 2013-14 से 2017 के दौरान, पुणे में औसत सेल 29 फीसदी तक कम हुई है. साल 2013-14 से 2017 के दौरान औसत सेल में सबसे कम गिरावट कोलकाता में महज 12 फीसदी की रही. औसत सेल के मामले में वृद्धि दर्ज करने वाला इकलौता शहर हैदराबाद बना. साल 2013-14 से 2017 के दौरान यहां औसत सेल 32 फीसदी बढ़ी.

क्यों है मौका- हैदराबाद में प्रॉपर्टी बढ़ने का मुख्य कारण है कि 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद यहां राजनैतिक स्थिरता आई है. इसके अलावा एक मुख्य कारण यह भी है कि राज्य सरकार तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर दे रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी नीतियों की सक्रियता और इंफ्रा प्रोजेक्ट्स में आई तेजी से यहां के प्रॉपर्टी बाजार को काफी मदद मिली है. इस शहर में मेट्रो रेल, बेहतर सड़क और एलिवेटेड कॉरिडोर पर तेजी से काम हो रहा है. इसके अलावा एचएमजीए की सीमाओं के बीच नानकरामगुदा, गाचिबावली और बालाजी चिल्कुर मंदिर के कुछ इलाकों में आईटी कंपनियां तेजी से कदम रख रही हैं. इससे हैदराबाद का विस्तार हो रहा है. आगे भी इस विस्तार के जारी रहने की उम्मीद है.

सरकार को दें पड़ोसी की ये जानकारी, पाएं 1 करोड़ रुपये!



अब आगे क्या-जेएलएल की रिपोर्ट के अनुसार, जीएसटी ने जहां देश भर के प्रॉपर्टी बाजार की कमर तोड़ दी, वहीं हैदराबाद में परियोजनाएं तेज हुए. इसका श्रेय राज्य की स्थिर सरकार और परियोजनाओं को जाता है. आने वाले समय में इस शहर का प्रॉपर्टी बाजार और तेज हो सकता है.

ये भी पढ़ें
Loading...

सिर्फ कुछ हजार लगाकर ऐसे बनें करोड़ों की प्रॉपर्टी के मालिक!
सस्‍ता होम लोन चाहिए तो इन 6 बातों का जरूर रखें ख्‍याल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 13, 2018, 9:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...